WhatsApp भी बनेगा डिजिटल कमाई का मंच, Meta ने शुरू किया नया फीचर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 22, 2025 - 05:44 AM (IST)

नेशनल डेस्कः Meta (WhatsApp की कंपनी) ने अब चैटिंग के अलावा WhatsApp को कमाई का माध्यम भी बनाने की दिशा में एक नया कदम उठाया है। कंपनी ने ‘स्टेटस एड्स’ और ‘प्रमोटेड चैनल्स’ फीचर का बीटा परीक्षण शुरू किया है — ठीक उसी तरह जैसे इंस्टाग्राम और YouTube पर होता है।

1. क्या नया फीचर है?

  • स्टेटस एड्स: अब WhatsApp की “Updates” टैब (Status & Channels) में इंस्टाग्राम स्टोरी जैसी वेरिएबल विज्ञापन झलकें दिखाई देंगी।

  • प्रमोटेड चैनल्स: पब्लिक चैनलों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें “Sponsored” टैग के साथ ऊपर दिखाया जाएगा।

2. कमाई कैसे होगी?

  • बिजनेस और क्रिएटर्स: अपने स्टेटस या चैनल को प्रमोट कर सकते हैं, जिससे उनकी पहुँच बढ़ेगी।

  • भविष्य में रेवन्यू शेयर का भी इंतज़ार है — यानी देखने वालों पर आधारित कमाई हो सकती है।

3.  ये फीचर कैसे काम करेगा?

  • स्टेटस एड्स इंस्टाग्राम स्टोरी एड्स के जैसा अनुभव देंगे — स्क्रीन पर “Sponsored” लेबल दिखेगा।

  • चैनलों को डायरेक्टरी (Channels सेक्शन) में प्रमोट किया जाएगा, जिससे उन्हें ज्यादा सब्सक्राइबर्स मिल सकेंगे।

  • यूज़र किसी विज्ञापनदाता को ब्लॉक कर सकेंगे — एक तरह का कंट्रोल ऑप्शन।

प्राइवेसी का ध्यान

Meta ने स्पष्ट किया है कि:

  • कोई व्यक्तिगत चैट, कॉल या ग्रुप में एड्स नहीं होंगे।

  • केवल पब्लिक Updates टैब में ही विज्ञापन दिखेंगे।

  • निजी संदेश End-to-End Encryption के तहत सुरक्षित रहेंगे।

  • विज्ञापन यूजर की लोकेशन, भाषा, प्रमोटेड चैनल्स जैसे सीमित डेटा से ही टार्गेट किए जाएंगे, निजी जानकारी साझा नहीं की जाएगी 

 कौन-कौन मिलेगा लाभ?

  • छोटे व्यवसाय, जहां WhatsApp बिज़नेस का इस्तेमाल करते हैं — सीधे ग्राहकों तक पहुंच

  • क्रिएटर/चैनल एडमिन — ऑडियंस और एंगेजमेंट बढ़ाने की क्षमता

  • WhatsApp प्लेटफॉर्म — नया राजस्व स्रोत, Instagram/YouTube जैसी क्रिएटर इकॉनमी में कदम

अभी कहां उपलब्ध है?

  • यह फीचर फिलहाल सेलेक्ट बीटा यूज़र्स के लिए उपलब्ध है (Android और iOS)

  • आने वाले हफ़्तों में परीक्षण-आधारित रोलआउट जारी रहेगा।


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Content Writer

Pardeep

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