WhatsApp ने वॉयस नोट फीचर में किया बड़ा बदलाव...बिना सुने भी मिलेगा जवाब, जानिए कैसे

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 11:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नई सुविधा पेश की है जो वॉयस नोट्स को टेक्स्ट में बदलने की सुविधा देती है। यह नया फीचर अब बीटा से स्टेबल यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है, जिससे यूजर्स वॉयस मैसेज को पढ़े बिना ही उनके कंटेंट को समझ सकते हैं।

वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन फीचर: क्या है नया?
WhatsApp के नए वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन फीचर के आने से अब वॉयस नोट्स को टेक्स्ट में बदलना बेहद आसान हो गया है। इससे यूजर्स को वॉयस मैसेज को सुनने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन के माध्यम से वे तुरंत वॉयस नोट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह फीचर हिंदी सहित पांच भाषाओं में उपलब्ध है, जिनमें अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, रूसी और हिंदी शामिल हैं।

कैसे करें एक्टिवेट?
इस नए फीचर का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को WhatsApp की सेटिंग्स में जाकर इसे एक्टिवेट करना होगा। सेटिंग्स में जाकर चैट सेक्शन पर क्लिक करें और एक टॉगल बार दिखाई देगा। इसे इनेबल करने के बाद, वॉयस नोट्स के नीचे ट्रांसक्रिप्शन प्रॉम्प्ट दिखेगा, जिसे क्लिक करके यूजर्स वॉयस नोट का टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन देख सकते हैं। ट्रांसक्रिप्शन टेक्स्ट फाइल स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाती है और वॉयस नोट के नीचे शो करती है।

PunjabKesari

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित
WhatsApp का यह नया फीचर पूरी तरह से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित है। इसका मतलब है कि केवल सेंडर और रिसीवर ही वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं, और WhatsApp स्वयं भी मैसेज को सुनने या पढ़ने की स्थिति में नहीं है। इसके अलावा, ट्रांसक्रिप्शन टेक्स्ट फाइल पूरी तरह से प्राइवेट रहती है और इसे किसी के साथ भी शेयर नहीं किया जा सकता, जो ऐप की प्राइवेसी को और बढ़ाता है। फिलहाल, यह फीचर केवल एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है और वेब वर्जन को सपोर्ट नहीं करता है। हालांकि, यह संभावना है कि भविष्य में इसे अन्य प्लेटफॉर्म्स पर भी लाया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News