ये कैसी यूनिवर्सिटी ? डेटशीट और एडमिट कार्ड जारी करने के बाद भूल गई परीक्षा करवाना

Wednesday, Mar 06, 2024 - 01:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जबलपुर रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में छात्रों के इस आरोप के बाद अफरा-तफरी मच गई कि विश्वविद्यालय 5 मार्च, 2024 को होने वाले एमएससी कंप्यूटर साइंस प्रथम सेमेस्टर के पेपर को आयोजित करना भूल गया। हंगामा तब हुआ जब विश्वविद्यालय के छात्र आंखों पर पट्टी बांधकर कुलपति से मिलने आए। इन छात्रों का आरोप है कि यूनिवर्सिटी एमएससी कंप्यूटर साइंस फर्स्ट सेमेस्टर का पेपर कराना भूल गई, जिसका शेड्यूल और एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी ने जारी कर दिया था।

एनएसयूआई का आरोप है कि अगर पेपर रद्द किया गया था तो इसकी सूचना उन सभी छात्रों को दी जानी चाहिए थी, जिन्हें पहले प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। लेकिन, यूनिवर्सिटी ने ऐसा नहीं किया, जिससे छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस परीक्षा में कुल 10 छात्र शामिल होने वाले थे। कुलपति ने इस अनियमितता की जांच के आदेश जारी कर दिये हैं. यूनिवर्सिटी ने एमएससी केमिस्ट्री थर्ड सेमेस्टर, कंप्यूटर साइंस फर्स्ट सेमेस्टर और कंप्यूटर साइंस थर्ड सेमेस्टर 2023-24 का टाइम टेबल 14 फरवरी 2024 को जारी किया था।

तीनों कोर्स की परीक्षाएं 21 फरवरी से 13 मार्च सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजे तक होनी थीं। टाइम टेबल के मुताबिक, एमएससी फर्स्ट सेमेस्टर का 'कंप्यूटर ऑर्गनाइजेशन एंड असेंबली लैंग्वेज' विषय का पेपर 5 मार्च को होना था। विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड भी मिल गये थे. मंगलवार सुबह 8 बजे जबलपुर सहित अन्य जिलों से अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी पहुंचे। जब छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि कोई परीक्षा नहीं है और विश्वविद्यालय ने प्रश्न पत्र भी तैयार नहीं किया है।

हंगामे को देखते हुए कुलपति डॉ. राजेश वर्मा और रजिस्ट्रार दीपेश मिश्रा ने तुरंत इस परीक्षा का नया शेड्यूल जारी कर दिया। इस अनियमितता की जांच में जवाब देने के लिए परीक्षा कराने वाले अधिकारियों को तीन दिन का समय दिया गया है। 

Mahima

Advertising