PM मोदी ने खोला राज, मामल्लापुरम बीच पर कचरा उठाते समय क्या था उनके हाथ में

Sunday, Oct 13, 2019 - 10:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को मामल्लापुरम बीच पर सुबह की सैर के दौरान वहां पड़े हुआ प्लास्टिक का कूड़ा, पानी की बोतलें और दूसरे किस्म का कचरा उठाते देखा गया। वहीं इस दौरान पीएम मोदी के एक हाथ में तो कचरे का थैला पड़ा हुआ था तो दूसरे हाथ में भी उन्होंने कुछ पकड़ रखा था जिसकी काफी चर्चा हो रही थी। आखिरकार पीएम मोदी ने रविवार सुबह ट्वीट करके बताया कि उन्होंने दूसरे हाथ में क्या पकड़ रखा था। पीएम मोदी ने ट्विटर पर अपनी कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, 'आप में से कई लोगों ने मुझसे पूछा था कि ममल्लापुरम बीच पर घूमते हुए मेरे हाथ में क्या चीज थी, ये एक एक्यूप्रेशर रोलर है, जो कि सेहतमंद बनाए रखने में काफी मददगार होता है। 

क्या है एक्यूप्रेशर थेरेपी
एक्यूप्रेशर थेरेपी में प्रेशर प्वॉइंट और उसके बीच में उंगलियों से धीरे-धीरे दबाव दिया जाता है जिससे एक्यूप्रेशर प्वॉइंट उत्तेजित होते हैं और न्यूरॉन में तनाव कम होता है। इस एक्यूप्रेशर थेरेपी से मिली राहत दिनरभर ताजगी का एहसास कराती है।

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय भारत दौरे पर थे। शी और मोदी मामल्लापुरम में ही ठहरे थे। शनिवार को मोदी ने ट्विटर पर 3 मिनट का एक वीडियो जारी किया जिसमें वह कूड़ा एकत्र करते नजर आए। उन्होंने लोगों से अपील की कि सार्वजनिक स्थानों को साफ एवं सुंदर रखा जाए। उन्होंने ट्वीट किया- मामल्लापुरम में आज सुबह एक बीच पर ‘प्लॉगिंग’ करते हुए। यह करीब 30 मिनट तक चला। साथ ही मेरा ‘एकत्र’ किया हुआ कूड़ा जयराज को थमाया जो होटल के स्टाफ हैं।

मोदी ने लिखा-हम सब सुनिश्चित करें कि हमारे सार्वजनिक स्थान साफ एवं सुंदर रहें। चलिए, सुनिश्चित करते हैं कि हम स्वस्थ एवं सेहतमंद रहें। ‘प्लॉगिंग’ का मतलब जॉगिंग करते या दौड़ते वक्त प्लास्टिक की उपयोग की हुई बोतल जैसा कूड़ा-कचरा उठाना होता है। इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मोदी ने देश को एकल प्रयोग प्लास्टिक से मुक्त बनाने के अभियान की घोषणा की थी।

Seema Sharma

Advertising