लॉकडाउन 5.0 के लिए क्या है दिल्ली सरकार का प्लान, जानें क्या फिर दौड़ेगी मेट्रो ?

Saturday, May 30, 2020 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 31 को लॉकडाउन-4 खत्म होने वाला है। उसके बाद लॉकडाउन 5 के लिए सरकारें तैयारी कर रही है। ऐसे में  दिल्ली सरकार लॉकडाउन-5 में दिल्ली वालों को कुछ राहत देना चाह रही है। सरकार चाहती है कि लॉकडाउन 5 में दिल्ली वालों को पहले की तुलना में ज्यादा राहत महसूस करे। इसलिए सरकार अब शॉपिंग मॉल व कॉलोनियों के धार्मिक स्थलों को खोलना चाहती है मगर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ। इसके अलावा बाजारों को खोलने का समय भी बढ़ाया जा सकता है। सरकार चाहती है कि अगर केंद्र राजी हो तो मेट्रो भी चलाई जाए।  

 

खोले जाएं धार्मिक मंदिर
दिल्ली सरकार चाहती है कि लॉकडाउन-5 में कॉलोनियों में स्थित धार्मिक मंदिरों को खोला जाए ताकि लोग धार्मिक स्थलों में जा सके। सरकार चाहती है कि मगर इनमें आने वालों की संख्या को नियंत्रित करके 10 किया जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। वहीं सरकार का कहना है कि यह केवल कॉलोनियों के धार्मिक स्थल के लिए है। अक्षरधाम, इस्कॉन मंदिर, बंगला साहिब और जामा मस्जिद जैसे बड़े को अभी बंद ही रखा जाए।  

 


शापिंग मॉल खुलें
लॉकडाउन-5 में दिल्ली सरकार चाहती है कि बाजार को और खोला जाए। सरकार शॉपिंग मॉल को भी खोलना चाहती है। हालांकि सरकार उसमें दुकानों को सम-विषम के आधार पर खोलना चाहती है। सरकार चाहती है इसके अलावा बाजार में दुकाने के खुलने के टाइम को बढ़ाया जाए और दुकाने अब 7 बजे के बाद भी खुली रहे।  

 

 
सिनेमाघर, स्कूल खुलने में लगेगा अभी टाइम
दिल्ली की केजरीवाल सरकार अभी दिल्ली में सिनेमाघर, स्कूल कॉलेजों जैसी ज्यादा भीड़ इकट्ठा होने वाली जगहों को नहीं खोलना चाहती है। सरकार इसके लिए लॉकडाउन-5 में कोई विचार नहीं कर रही है। इसकी जगह सरकार चाहती है कि सैलून खोला जाए मगर इसके लिए सरकार अलग से एसओपी बनाना चाहती है। सरकार इस पर कोई जल्दबाजी के मू़ड में नहीं है।  

 

गर्भवती महिलाओं का रखा जाएगा ध्यान
सरकार की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को विशेष आदेश दिया गया है कि लॉकडाउन की वजह से किसी गर्भवती महिला को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सरकार का पुलिस आयुक्तों को आदेश ही हॉटस्पॉट में फंसे ऐसे परिवारों को ध्यान रखें जिनके यहां कोई महिला गर्भवती है। सरकार को कहना है कि अभी तक वरिष्ठ नागरिकों को लिए उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर 1077 अब गर्भवती महिलाओं के लिए भी उपस्थित रहेगा।   

Murari Sharan

Advertising