NGT ने केंद्र और राज्यों से पूछा, प्रदूषण को काबू में करने के लिए क्या किया?

Monday, Nov 07, 2016 - 01:03 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में प्रदूषण काे लेकर NGT ने दिल्ली सरकार, केंद्र, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को लताड़ लगाई। NGT ने केंद्र और राज्यों से पूछा है कि प्रदूषण को काबू में करने के लिए आपने अभी तक क्या किया है? NGT ने कहा कि पंजाब में 70 प्रतिशत जमीन फसलाें काे जलाने के लिए इस्तेमाल की जा रही है। दिल्ली सरकार इस पर क्या एक्शन ले रही है। नगर निगम इस पर क्या कर रहा है। 

70 फीसदी किसान जला रहे फसल 
एनजीटी ने तमाम एजेंसियों और सरकार से कहा है कि वो दिल्ली में जगह-जगह पानी का छिड़काव कराए। दिल्ली में ऑड-इवन फेल रहा है, लिहाजा पानी के छिड़काव होने से उम्मीद की जा सकती है कि प्रदूषण कुछ कम होगा। एनजीटी ने कहा कि पंजाब मे 70 फीसदी किसान फसल जला रहे हैं, उनको वो मशीन कैसे और कब तक दी जा सकती है, सरकार इसमें एक दूसरे का क्या सहयोग कर सकती है हमें बताएं, जिससे फसलों को खेत मे जलाया न जाए बल्कि सरकार मशीन के इस्तेमाल से उस फ़सल के उस हिस्से को खेत से ही निकाल सके।

सिर्फ कागजी कारवाई न करे सरकार
सरकार से एनजीटी ने ये भी पूछा है कि वो प्रदूषण फैलाने वाले लोगों के लिए सिविल इम्प्रिजनमेंट (सजा) देने पर भी विचार करे। साथ ही यह भी सुनिशित करें कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन साइट्स पर धूल न दिखे। एनजीटी ने साफ कहा है कि सभी सरकारें और एजेंसियां नियमों का पालन कराने का प्रयास करें न कि सिर्फ कागजी कारवाई। बता दें कि मंगलवार को एनजीटी इस मामले में विस्तृत सुनवाई करने जा रहा है, जिसमें उसने 5 राज्यों के पर्यावरण सचिव को भी तलब किया है।

Advertising