पश्चिम बंगाल में आया भंयकर तूफान, 4 लोगों की मौत 200 घायल, कई घर हुए तबाह, CM ममता ने प्रभावित लोगों से मुलाकात की

Monday, Apr 01, 2024 - 09:03 AM (IST)

जलपाईगुड़ी: पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में रविवार को भीषण तूफान ने कहर बरपाया। राज्य से आ रही खबरों के मुताबिक, इसमें कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई और 200 लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि तूफान में कई घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि कई बिजली के खंभे भी उखड़ गए। जिला मुख्यालय शहर और कुछ दूरी पर स्थित मैनागुरी में भी तेज़ हवाएँ चलीं। पुलिस ने कहा कि कुछ इलाके जहां तूफान ने भारी नुकसान पहुंचाया, वे हैं राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकडी, माधबडांगा और सप्तीबारी।

मृतकों की पहचान 52 वर्षीय दिजेंद्र नारायण सरकार, अनिमा बर्मन (45), जगेन रॉय (72) और समर रॉय (64) के रूप में की गई। एक अधिकारी ने कहा, राज्य आपदा प्रबंधन कर्मियों को बुलाया गया है और बचाव एवं राहत अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पता चला कि कई लोगों को अस्पताल पहुंचाना पड़ा। राज्य से आ रही तस्वीरों में कई क्षतिग्रस्त घर और व्याकुल लोग मलबे से जो थोड़ा-बहुत बच सके उसे इकट्ठा करने की कोशिश करते दिख रहे हैं।
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तूफान में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने अधिकारियों से बात की है और उनसे प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने को कहा है।  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी आज सुबह तूफान प्रभावित लोगों से मुलाकात की। “मेरी संवेदनाएं पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी क्षेत्रों में तूफान से प्रभावित लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं।''

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस त्रासदी का संज्ञान लिया। उन्होंने तूफान से प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए 'एक्स' का सहारा लिया और त्रासदी में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए प्रखंड प्रशासन, पुलिस, डीएमजी और क्यूआरटी की टीमें हरकत में आ गयी हैं. उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। सीएम ने इस त्रासदी में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए मुआवजे और घायलों के लिए अनुग्रह राशि की भी घोषणा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि मुआवजा देने में आदर्श आचार संहिता के तहत सभी नियमों का पालन किया जाएगा। उन्होंने तूफान से प्रभावित लोगों को पूरा समर्थन देने का वादा किया।


 

Anu Malhotra

Advertising