West Bengal: ED छापेमारी को लेकर बीजेपी का ममता बनर्जी पर हमला, कहा- बंगाल की जनता के पैसे की लूट

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भ्रष्टाचार के कथित मामले में पश्चिम बंगाल के मंत्री की गिरफ्तारी के बाद शनिवार को मांग की कि जांच एजेंसियों को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के शीर्ष नेतृत्व से पूछताछ करनी चाहिए। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने स्कूल शिक्षकों की भर्ती में कथित घोटाले की जांच के सिलसिले में पश्चिम बंगाल के उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। जब यह कथित घोटाला हुआ था, उस समय चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे। तृणमूल कांग्रेस के महासचिव चटर्जी से जांच के सिलसिले में शुक्रवार सुबह से पूछताछ की जा रही थी। उन्हें लगभग 26 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि टीएमसी नेताओं ने विभिन्न पदों पर भर्ती के सिलसिले में वर्षों से भारी धनराशि जमा की है। उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के स्पष्ट संदर्भ में कहा कि इस बात पर कोई विश्वास नहीं करेगा कि उसके (तृणमूल कांग्रेस के) ‘‘आलाकमान''को इसकी जानकारी नहीं थी। किसी का नाम लिये बगैर घोष ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘अब तक सामने आए सबूतों के आधार पर शीर्ष नेतृत्व से पूछताछ की जानी चाहिए।''

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि टीएमसी प्रमुख बनर्जी, केंद्रीय जांच एजेंसियों को ‘‘बदनाम'' करने के लिए विभिन्न विपक्षी दलों के अभियान में सबसे आगे रही हैं। उन्होंने कहा कि यह ‘‘चोर मचाए शोर'' का मामला है। ईडी ने राज्य के उद्योग मंत्री चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को भी हिरासत में ले लिया है, जिनके एक परिसर से 21 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई थी। भाजपा नेताओं ने कहा कि मुखर्जी के घर से जब्त नकदी के जरिये टीएमसी के भ्रष्टाचार का पर्दाफाश हुआ है।

बनर्जी पर कटाक्ष करते हुए चंद्रशेखर ने कहा कि वह चटर्जी की प्रशंसा कर रही थीं और अब, लोग जानते हैं कि उनकी सराहना शायद भ्रष्टाचार के पैसे को संभालने के लिए की गई थी। सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के स्पष्ट संदर्भ में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वह इन एजेंसियों को बदनाम करने और डराने-धमकाने की कोशिश कर रही हैं, और इसी तरह का "नाटक" हाल में यहां देखा गया था।

चंद्रशेखर ने टीएमसी से पूछा, ‘‘धरने और नाटक का समय अब समाप्त हो गया है। अब असली सवालों के जवाब देने का समय है। पैसा कहां से आया?'' उन्होंने झारखंड, पंजाब, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित कई राज्यों में भाजपा के प्रतिद्वंद्वी दलों के नेताओं के कथित भ्रष्टाचार के मामलों पर प्रकाश डाला और दावा किया कि उनकी पार्टियां अपने गलत कामों को छुपाने के लिए इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ने एजेंसियों को मजबूत किया है और उन्हें स्वतंत्र बनाया है। उन्होंने कहा कि ईडी ने विभिन्न मामलों में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति का पता लगाया है। विपक्षी दल केंद्र पर ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध'' और राजनीतिक कारणों से जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News