कांग्रेस विधायकों ने ली अजीब ढंग से सोनिया-राहुल गांधी के प्रति वफादारी की शपथ

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2016 - 11:57 AM (IST)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस अब फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। इसी क्रम में कांग्रेस ने राज्य अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने एक चौंकाने वाला फैसला किया है। कांग्रेस अपने विधायकों से अजीब ढंग से वफादारी की शपथ दिलवा रही है। जीतने वाले विधायकों से राज्य कांग्रेस ने एक शपथ पत्र (एफिडेविट) पर हस्ताक्षर करवाया है। 100 रुपए के स्टांप पेपर पर यह एफिडेविट साइन करवाया गया है।

इस स्टांप पेपर पर सभी विधायकों ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के प्रति वफादारी और निष्ठा की लिखित शपथ ली है। इसके साथ ही एफिडेविट में यह भी लिखा है कि वे किसी प्रकार की पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल नहीं होंगे। बताया जा रहा है कि विधायकों और पार्टी नेताओं की एक बैठक में सर्वसम्मति से ऐसा एफिडेविट देने पर सहमति बनी थी। एक न्यूज चैनल के मुताबिक अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि इसमें किसी को भी बाध्य नहीं किया गया है।

सभी विधायकों ने पार्टी के प्रति अपनी निष्ठा जाहिर करने के लिए खुद ही आगे बढ़कर एफिडेविट दिया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग इससे सहमत नहीं हो सकते हैं। इस एफिडेविट में पार्टी के खिलाफ एक भी गलत शब्द नहीं बोलने की बात भी कही गई है। साथ ही यह भी लिखा है कि कोई भी गलत बात बोलने से पहले विधायक खुद ही इस्तीफा दे देंगे।

विधायक अब्दुल मन्नान ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कांग्रेस पार्टी के चिन्ह पर चुनाव जीत कर विधानसभा जाने वाले विधायक दूसरी पार्टियों की तरफ चले जाते हैं। इसमें उनका लालच होता है इसलिए एफिडेविट का कदम बिल्कुल सही है।हालांकि, कुछ विधायकों और पार्टी को लोगों ने कहा है कि यह कदम लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करने वाला है। बहरहाल विरोधी पार्टियां इस पर बवाल कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News