Weather Update: कल से फिर शुरू हो रहा बारिश का दौर, इन चार राज्यों में स्कूल-कॉलेज सब बंद

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 11:55 PM (IST)

नई दिल्लीः एक ओर जहां अक्टूबर के महीने में जहां मौसम हल्का सर्द होने लगा है। वहीं मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दशहरा पर्व की छुट्टियों के बाद स्कूल और कॉलेज फिर से खुलने वाले थे, लेकिन मौसमी स्थिति के चलते उन्हें फिर से बंद रखने का फैसला लिया गया है। सुरक्षा को देखते हुए राज्यों की सरकारों ने लोगों को घर में ही रहने और गैर जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी है। 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अधिकारियों को अहम निर्देश जारी किए। उन्होंने कलेक्टरों, मंत्रियों और अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत की और निर्देश दिए कि लोगों के मोबाइल फोन पर बारिश को लेकर अलर्ट मैसेज भेजे जाएं। इतना ही नहीं, उन्होंने तालाबों और नहरों के तटबंधों की सुरक्षा को ध्यान देने और नदियों और नहरों के पास जरूरी चेतावनी बोर्ड लगाने की बात कही। किसी प्रकार का कोई नुकसान न हो इसलिए अधिकारियों से तुरंत कार्रवाई के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश जारी किए। यह भी कहा गया कि जरूरत पड़ने पर स्कूलों और कॉलेज में भी छुट्टियां की जाएंगी। 

IT कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम की सलाह
तमिलनाडु में भी 16 अक्टूबर तक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में बारिश की वजह स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई है। न केवल स्कूल बल्कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से चेन्नई तिरुवनलूर कांचीपुरम और चैंगलपट्टू जिले में आईटी कंपनियों के कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह जारी करने को कहा। आईएमडी की चेतावनी है कि लोग घर में रहें और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं। प्रशासन ने सभी जिलों में इमरजेंसी सर्विसेज को एक्टिव कर दिया है और राहत कार्यों के लिए तैयार रहने के भी निर्देश जारी किए।

पुडुचेरी में येलो अलर्ट
तेलंगाना में भी आने वाले दो से चार दिनों तक गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। आज आदिलाबाद, करीमनगर, खम्मम, मेडक, निजामाबाद, महबूबनगर, नलगोंडा, रंगा रेड्डी, हैदराबाद और मुलुगु जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने वहां येलो अलर्ट जारी किया है। पुडुचेरी में शिक्षा मंत्री ए नम्मसिवायम ने भारी बारिश की चेतावनी के चलते 15 अक्टूबर को पुडुचेरी और कराईकाल में सरकारी स्कूल सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल प्राइवेट स्कूल और सभी कॉलेजों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News