Weather Update: 24-25 जून को दिल्ली में दस्तक देगा मानसून, कई राज्यों में आज बारिश का अलर्ट

Sunday, Jun 21, 2020 - 08:46 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार को बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 24-25 जून के आसपास दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दस्तक देगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण और 19 जून और 20 जून को दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली में 27 जून की उसकी सामान्य तिथि से दो-तीन दिन पहले मानसून पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले हफ्ते आंधी-तूफान और बारिश आने का अनुमान जताया है।  IMD ने अपने अखिल भारतीय मौसम रिपोर्ट और पूर्वानुमान बुलेटिन में कहा कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भारी वर्षा होने की संभावना है।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से प्रचंड गर्मी से काफी राहत मिली, जबकि उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट आई। शहर के अधिकांश हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। एक अधिकारी ने बताया कि अगले चार-पांच दिनों तक महानगर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

 

Seema Sharma

Advertising