IMD Alert: मानसून विदा, ठंड की दस्तक, आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावना

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 09:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देशभर में मानसून के खत्म होते ही ठंड ने धीरे-धीरे दस्तक देना शुरू कर दिया है। उत्तर भारत में हल्की ठंड का अनुभव हो रहा है, जबकि दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावना है, जिससे तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता गिर रही, AQI 240 के पार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। आज यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 240 पर पहुंच गया है, जो 'खराब' श्रेणी में आता है। 25 अक्टूबर तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की ठंड का अनुभव होगा, लेकिन दिन के समय गर्मी फिर से लौट आई है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में भी भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 21-25 अक्टूबर के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में आने वाले दिनों में लगातार बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए लोग सतर्क रहें, खासकर उन क्षेत्रों में जहां तेज हवाएं और भारी बारिश की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News