इस साल जोरदार बारिश की उम्मीदः मौसम विभाग

Thursday, Mar 28, 2019 - 07:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय मौसम विभाग ने इस साल जोरदार बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाहग ने अलनीनी को लेकर दुनियाभर की एजेंसियों की आशंकाओं को सिरे से खारिज कर दिया है। इससे पहले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों की मौसम एजेंसियों समेत भारत में स्काईमेट ने भी मानसून की चाल पर अलनीनो के असर की आशंका जताई थी।

मानसून पैटर्न पर मौसम विभाग ने क्या कहा
मौसम विभाग के महानिदेशक के.जे रमेश ने साफ तौर पर कहा है कि इस साल अच्छी बारिश हो सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि फिलहाल मानसून पैटर्न के बारे में कुछ बोलना जल्दबाजी होगी। लेकिन अलनीनो के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि कोई भी अभी तक मजबूत अलनीनो की बात नहीं कर रहा। सवाल यह है कि क्या हालात फिर से बदलने लगे हैं।

बता दें कि मानसून का सीधा असर ग्रामीण आबादी पर पड़ता है।  मानसून सामान्य और अच्छा रहने से ग्रामीण इलाकों में लोगों की आय बढ़ती है, जिससे मांग में भी तेजी आती है। ग्रामीण इलाकों में आय बढ़ने से इंडस्ट्री को भी फायदा होता है। अच्छे मानसून से जहां देश के कई आर्थिक आंकडों में सुधार दर्ज होगा। वहीं इस दौरान सरकार को महंगाई के क्षेत्र में भी बड़ी राहत देखने को मिलेगी।

बैंकों पर क्या होता है असर
अच्छे मानसून से देश में बैंकिंग व्यवस्था को मजबूती मिलती है। देश में ज्यादातर किसान खरीफ फसल के लिए कर्ज की व्यवस्था सरकारी, को-ऑपरेटिव तभा ग्रामीण बैंकों से करते हैं। मानसून बेहतर होने की स्थिति में इन बैंकों को कर्ज पर दिया पैसा वापस मिलने की गारंटी हो जाती है और उन्हें अपने एनपीए को काबू करने में मदद मिलती है। वहीं किसानों की बढ़ी आमदनी से भी बैंकों को अपनी ग्रामीण शाखाओं के खाते में अच्छी सेविंग्स है, जिससे गैर-कृषि क्षेत्र को नया कर्ज देने का काम आसान हो जाता है।

शेयर बाजार पर क्या प्रभाव पड़ेगा

  • मानसून और खपत आधारित सेक्टर में सीधा संबंध है।
  • मानसून अच्छा रहने से कंजप्शन बेस्ड सेक्टर में मांग बढ़ेगी
  • ग्रामीणों की खरीद क्षमता बढ़ने से कृषि उपकरण निर्माता, टू-व्हीलर्स और ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों के साथ ही केमिकल्स, फर्टिलाइजर्स और एफएमसीजी कंपनियों की आय बढ़ने की उम्मीद होती है।
  • अच्छे मानसून का फायदा बैंकों और फाइनेंशियल सेक्टर की भी मिलता है
  • आय बढ़ने से इन सेक्टर में कारोबार बढ़ेगा, जिससे इन सेक्टर्स की कंपनियों के शेयरों में उछाल आएगा, जिससे पूरे शेयर बाजार को फायदा होने की संभावना बढ़ जाती है। 

Yaspal

Advertising