बर्फ की सफेद चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी भवन, देखें तस्वीरें (Video)

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 03:06 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में बारिश के साथ बर्फबारी ने ठंड के प्रकोप को और बढ़ा दिया है। जम्मू में जहां निचले इलाकों में बारिश हो रही है तो वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। श्री माता वैष्णो देवी भवन से सटी त्रिकुटा पहाड़ियों के साथ भैरो घाटी में हल्की-हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है।

PunjabKesari
 

मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने के साथ अगर जम्मू-कश्मीर में मौसम का नजारा लेना है तो यात्रा पर आने का यही सही समय है। श्री माता वैष्णो देवी भवन व आधार शिविर कटड़ा में इस समय हल्की बारिश हो रही है जबकि त्रिकुटा पर्वत की ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात भी शुरू हो गया है।

क्लिक कर Video में देखें बर्फबारी का मनमोहक नजारा...



वहीं हल्की बारिश और बर्फबारी के कारण वैष्णों देवी भवन व कटड़ा में सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग की मानें तो कुछ दिनों में श्री माता वैष्णो देवी भवन मार्ग व भैरव घाटी में भी बर्फबारी हो सकती है। इस संभावना को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधा व सर्दी से बचने के लिए राहत कार्य शुरू करवाने के आदेश जारी किए हैं।

PunjabKesari

हालांकि सर्दियों से पहले ही उन्होंने जगह-जगह कंबल स्टोर व आग सेकने की व्यवस्था कर रखी है।हिमपात के कारण यात्रा मार्ग पर फिसलन न हो इसको लेकर बोर्ड ने कर्मियों की तैनाती भी कर दी है जो मार्ग को साफ करने का काम करेंगे।


PunjabKesari


कोहरे के कारण कम द्दश्यता को देखते हुए जम्मू से श्रीनगर की ओर जाने वाली सभी उड़ानें गुरुवार को भी स्थगित रहीं। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में अगले 36 घंटों तक मौसम खराब रखने का अनुमान जताया है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लेह में सबसे कम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि श्रीनगर में शून्य से सात डिग्री सेल्सियस कम और जम्मू में 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


PunjabKesari

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 36 घंटों के दौरान मध्यम स्तर की बारिश और हिमपात होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा जम्मू, कश्मीर, कारगिल इलाके के ऊपरी हिस्सों में इस दौरान मुख्य रूप से आज रात और शुक्रवार को भारी हिमपात होने के आसार हैं। प्रशासन ने इन क्षेत्रों में ऑरेंज चेतावनी जारी कर दी है।


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News