हर संभव परिस्थिति के लिए तैयार हैं : अफगानिस्तान के हालात पर बीएसएफ प्रमुख ने कहा

Monday, Aug 16, 2021 - 11:29 PM (IST)

जम्मू : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक एस. एस. देसवाल ने सोमवार को कहा कि वे लोग अफगानिस्तान में हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं और हर संभव परिस्थिति के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हालांकि, उन्होंने अफगानिस्तान के हालात को देश का अंदरुनी मामला बताया।

 

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जम्मू से गुजरात के लिए बीएसएफ के 100 साइकिल सवारों की Freedom Rally को हरी झंडी दिखाने के लिए यहां आए देसवाल अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से जम्मू-कश्मीर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर पडऩे वाले प्रभाव के बारे में सवालों का जवाब दे रहे थे।

 

आर. एस. पुरा सेक्टर में अग्रिम चुंगी सीमा चौकी पर उन्होंने पत्रकारों से कहा, "पड़ोसी देश में जो कुछ हो रहा है वह उनका आंतरिक मामला है, लेकिन हालात पर हम करीबी नजर बनाए हुए हैं।" उन्होंने कहा, "हर संभव परिस्थिति के लिए तैयार हैं।" 

 

घुसपैठ और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हथियारों के परिवहन के लिए ड्रोन के बढ़ते उपयोग पर एक अन्य सवाल के जवाब में बीएसएफ प्रमुख ने कहा कि जिम्मेदार देश होने के नाते भारत, पाकिस्तान के साथ हुए संघर्षविराम समझौते के अनुसार व्यवहार कर रहा है। उन्होंने कहा, "हमने संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन नहीं किया है।" 

 

ड्रोन के उपयोग के संबंध में देसवाल ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इस तरीके से मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी के ज्यादातर प्रयासों को विफल कर दिया है। उन्होंने कहा, "च्च्ड्रोनों से खतरा एक चुनौती है और हम उससे निपट रहे हैं। आने वाले दिनों में हम तकनीकी तरीके से इस मसले से और प्रभावी तरीके से निपटेंगे।" सीमापार से घुसपैठ के बारे में देसवाल ने कहा कि ऐसे प्रयास लंबे समय से हो रहे हैं और सुरक्षा बलों ने अतीत में भी ऐसे प्रयासों को विफल किया है।

 

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के बीच के मुद्दे का फ्लैग बैठक में शांतिपूर्ण समाधान हो गया।


 

Monika Jamwal

Advertising