लाख कोशिशों के बावजूद भारत को कोई ताकत खत्म नहीं कर सकी, राजस्थान में गरजे प्रधानमंत्री मोदी

Saturday, Jan 28, 2023 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने समाज के हर उपेक्षित एवं वंचित तबके को सशक्त करने का प्रयास किया है और वह ‘वंचितों को वरीयता' मंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है। मोदी भीलवाड़ा जिले के मालासेरी में लोक देवता भगवान श्री देवनारायण के अवतार महोत्सव समारोह को संबोधित कर रहे थे। पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत को सामाजिक और वैचारिक रुप से तोड़ने की खूब कोशिश हुई लेकिन कोई इसमें सफल नहीं हो पाया। भारत अटल, अजर और अमर है। 

हम ‘वंचितों को वरीयता' मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे
उन्होंने कहा, “बीते आठ-नौ वर्षों से देश समाज के हर उस वर्ग को सशक्त करने का प्रयास कर रहा है, जो उपेक्षित व वंचित रहा है। हम ‘वंचितों को वरीयता' मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।” यही कारण है कि आज मुफ्त राशन मिल रहा है, मुफ्त इलाज मिल रहा है, गरीब को घर, टॉयलेट और गैस सिलेंडर को लेकर चिंता रहती थी उसको भी दूर कर दिया गया है। गरीबों के बैंक खाते खुल रहे हैं। किसान को आज हर संभव मदद मिल रही है। छोटा किसान कभी सरकार की मदद के लिए तरसता था उसे भी पहली बार पीएम किसान सम्मान निधि से सीधी मदद मिल रही है।

भारत को कोई ताकत खत्म नहीं कर सकी
भगवान देवनारायण ने गौ सेवा को समाज सेवा और सशक्तिकरण का माध्यम बनाया था। बीते कुछ सालों से देश में गौ सेवा का भाव निरंतर सशक्त हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि, हमें अपने हजारों साल पुराने इतिहास, सभ्यता और संस्कृति पर गर्व है। दुनिया की कई सभ्यताएं समय के साथ खत्म हो गईं। भारत को भौगोलिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और वैचारिक रूप से तोड़ने के कई प्रयास किए गए। लेकिन भारत को कोई ताकत खत्म नहीं कर सकी।

भारत अपने गौरवशाली भविष्य की नींव रख रहा
पीएम ने कहा कि भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं बल्कि हमारी सभ्यता, संस्कृति, सद्भाव और संभावनाओं की अभिव्यक्ति भी है। इसलिए भारत अपने गौरवशाली भविष्य की नींव रख रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ी प्रेरणा हमारे समाज की, देश के करोड़ों लोगों की शक्ति है। आज भारत दुनिया के हर बड़े मंच पर अपनी बात डंके की चोट पर कहता है। आज भारत दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता कम कर रहा है।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “इसलिए ऐसी हर बात, जो हम देशवासियों की एकता के खिलाफ है... उससे हमें दूर रहना है। हमें अपने संकल्पों को सिद्ध कर दुनिया की उम्मीदों पर खरा उतरना है। मुझे पूरा विश्वास है कि भगवान श्री देवनारायण जी के आशीर्वाद से हम सब जरूर सफल होंगे।

आज कोई प्रधानमंत्री नहीं आया है...
मोदी ने कहा, “आज कोई प्रधानमंत्री नहीं आया है... आप ही की तरह, पूरे भक्तिभाव से मैं भी एक सामान्य यात्री की तरह यहां आया हूं। भगवान देवनारायण और जनता-जनार्दन का दर्शन कर मैं धन्य हो गया हूं।” उन्होंने कहा कि श्री देवनारायण जी भगवान ने समाज में समरसता के भाव को फैलाया, समाज को एकजुट किया, एक आदर्श व्यवस्था कायम करने की दिशा में काम किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, यही कारण है कि समाज के हर वर्ग में उनके प्रति श्रद्धा और आस्था है। उन्होंने कहा, भगवान देवनारायण जी ने जो रास्ता दिखाया है, वह सबके साथ से... सबके विकास का है और आज देश इसी रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इससे पहले, मोदी ने भगवान श्री देवनारायण के मंदिर में पूजा-अर्चना की और यज्ञ में आहुति दी। मोदी शनिवार सुबह विशेष विमान से डबोक हवाई अड्डे (उदयपुर) पर पहुंचे थे, जहां से वह हेलीकॉप्टर के जरिये मालासेरी रवाना हुए। 

 

 

rajesh kumar

Advertising