भारत के बिना पाक की स्मृद्धि मुश्किल, लोकसभा चुनाव के बाद सुधरेंगे रिश्तेः इमरान खान

Sunday, Apr 28, 2019 - 02:15 PM (IST)

 

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोकसभा चुनाव समाप्त हो जाने के बाद भारत के साथ संबंध सामान्य हो जाने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए एकमात्र समस्या है। खान ने चाइना इंटरनेशनल कल्चरल कम्युनिकेशन सेंटर को संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहा कि क्षेत्र में जब तक शांति और स्थिरता नहीं होगी, पाकिस्तान के लिए आर्थिक समृद्धि मुश्किल है और पाकिस्तान सरकार अभी इसी पर काम कर रही है।

खान दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम (बीआरएफ) में हिस्सा लेने के लिए चीन में हैं। इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान को उम्मीद है कि अफगानिस्तान में राजनीतिक समाधान कामयाब होगा और युद्धग्रस्त देश में स्थिरता आएगी। पाकिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी एपीपी ने खान के हवाले से कहा, ‘अफगानिस्तान में जो कुछ होता है, उसका असर पाकिस्तान के सीमाई इलाकों में होता है इसलिए हम एक शांतिपूर्ण क्षेत्र के लिए काम कर रहे हैं।ईरान से हमारे अच्छे संबंध हैं और हम उन्हें मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं।’

इमरान खान ने कहा, ‘अभी एकमात्र समस्या भारत के साथ हमारे रिश्ते हैं लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि भारतीय चुनावों के बाद भारत के साथ भी हमारे संबंध सामान्य होंगे।’ बीआरएफ की बैठक में 25 अप्रैल को बीजिंग में आने के बाद से खान भारत-पाकिस्तान संबंधों पर बोलने से परहेज कर रहे थे। 14 फरवरी को पुलवामा में हुए हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के संबंध काफी बिगड़ गए हैं। पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की ओर से किए गए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

Tanuja

Advertising