कश्मीर में प्लास्टिक बुलेट पर बोली CRPF: हमारा उद्देश्य किसी को मारना नहीं है

Tuesday, Apr 18, 2017 - 11:58 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए पैलेट गन और प्लस्टिक बुलेट को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच सीआरपीएफ ने भी अपना पक्ष रखा है। केन्द्रीय सुरक्षाबल ने कहा है कि कश्मीर में किसी को मारना या हत्या करना बल का उद्देश्य नहीं है। सीआरपीएफ के डीआईजी संजय कुमार ने मंगलवार को कहा कि बल का उद्देश्य भीड़ से निपटते हुए किसी को मारना नहीं है, ऐसा बहुत ही गंभीर स्थिति में होता है।


कुमार ने कहा कि जल्द ही सरकार इस बारे में सीआरपीएफ को आगे की जानकारी देगी। गोली आखिरी हथियार होता है। अभी इसके बारे में कहना जल्दबाजी होग। पर एक बात है कि हमारा उद्देश्य कभी नहीं होता कि हम किसी को मारें और अगर ऐसा होता है तो स्थिति काबू से परे ही होती है, जब यह कदम उठाया जाता है।


सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय ने केन्द्र सुरक्षाबलों से कहा है कि वो घाटी में पत्थरबाजों और प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए रबर की बुलेट का प्रयोग करे और पैलेट गन अंतिम विकल्प होना चाहिए। गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्र से कहा था कि वो जम्मू कश्मीर में भीड़ से निपटने के लिए पैलेट गन की जगह कोई और कारगार विकल्प तलाश करे क्योंकि यह जिन्दगी और मौत का सवाल है।

 

Advertising