हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं: IAF प्रमुख RKS भदौरिया

Monday, Sep 30, 2019 - 07:51 PM (IST)

नई दिल्ली: एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने सोमवार को वायु सेना के 26 वें प्रमुख का पदभार ग्रहण किया और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों तथा क्षमताओं को शामिल करते हुए बल के आधुनिकीकरण को अपनी शीर्ष प्राथमिकता में रखा है। भदौरिया को 26 श्रेणी के विमानों की उड़ान का करीब 4250 घंटे का अनुभव है। उन्होंने 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीदारी के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। उन्होंने शामिल की गई सेवाओं-उपकरणों को जल्द परिचालन में लाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। 


भदौरिया ने एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ का स्थान लिया है, जो 41 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो गए। वायु सेना के विमानों से जुड़े हादसे में वृद्धि के बीच भदौरिया ने विमानों और अन्य युद्धक उपकरणों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही मौजूदा बेड़े का संचालन बनाए रखने के लिए स्वदेशीकरण पर भी जोर दिया। वायु सैन्य कर्मियों को अपने संक्षिप्त संदेश में उन्होंने कहा कि वायु सेना का ध्यान शामिल नई सेवाओं और उपकरणों को तेजी से काम में लाने के साथ ही वायु सेना की संचालन योजना में इनकी क्षमताओं को पूरी तरह शामिल करना भी शामिल है। 


वायु सेना प्रमुख ने कहा कि स्वदेशी डिजाइन और विकास पर आत्मनिर्भरता बढ़ाने के साथ महत्वपूर्ण क्षमताओं तथा प्रौद्योगिकी की खरीदारी के जरिए आधुनिकीकरण पर भी जोर रहेगा। हम मौजूदा समस्त बेड़े और साजो-सामान को बनाए रखने के लिए स्वदेशीकरण को भी बढ़ावा देंगे। एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने कहा कि दुनिया की सबसे बेहतरीन वायु सेनाओं में से एक की कमान संभालते हुए वह जिम्मेदारी और सम्मान की भावना महसूस कर रहे हैं। भदौरिया ने जून 1980 में भारतीय वायु सेना के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्‍त किया था और वह विभिन्न कमान, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल पदों पर रहे हैं।

shukdev

Advertising