तीन साल बाद फिर खुली भारत-भूटान सीमा, दोनों देशों के लोगों ने जताई खुशी

Monday, Sep 26, 2022 - 12:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोविड-19 महामारी के कारण दो साल से अधिक समय के बाद 23 सितंबर को भारत-भूटान सीमा फिर से खुलने से दोनों देशो की जनता बेहद खुश है और दोनों देशों के बीच मधुर संबंधों के जारी रहने की उम्मीद जताई। यूथ ब्लॉक यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के यादव दल के महासचिव चिरांग ने कहा,"यह भारतीय और भूटानी दोनों के लिए संजोने का क्षण है। लोगों के दोनों पक्ष इस कदम से खुश हैं। वे अब एक बार फिर अपनी संस्कृति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक संस्कृति का आदान-प्रदान कर सकते हैं। आर्थिक गलियारे के खुलने से क्षमता में वृद्धि होगी  "हमें उम्मीद है कि भारत और भूटान के बीच यह संबंध भविष्य में भी जारी रहेगा।"

 

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की छठी बटालियन परिसर के कमांडर लोकेश कुमार सिंह ने कहा, "भूटान सीमा पर अर्धसैनिक बल की एक कंपनी यहां तैनात की गई है। सुरक्षा जांच के बाद लोगों को बाईपास करना शुरू कर दिया गया है। भूटान समकक्ष के साथ अच्छे संबंध स्थापित हो गए हैं, वे भी सहयोग कर रहे हैं।" एक जिला अधिकारी ने कहा, "भारत-भूटान का उद्धेश्य  दोनों देशों के बीच  संबंधों  संचार और एकता को बनाए रखना है। सीमा पार करने के लिए, एक व्यक्ति को केवल मूल मतदाता कार्ड दिखाना होता है और लोगों को कानून और व्यवस्था बनाए रखना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए।  "

 

इस बीच, भूटान ने एक नई पर्यटन रणनीति का अनावरण किया है, जिसमें तीन प्रमुख क्षेत्रों में परिवर्तन शामिल हैं, जिसमें इसकी सतत विकास नीतियों में वृद्धि, बुनियादी ढांचे के उन्नयन और अतिथि अनुभव को बढ़ाना शामिल है।भारतीय पक्ष के एक चाय की दुकान के मालिक राम कुमार तम ने एएनआई से बात करते हुए अपने व्यवसाय के बढ़ने की उम्मीद जताई थी।भारत में चाय की दुकान के मालिक राम कुमार तामा ने अपने कारोबार के बढ़ने की उम्मीद जताई, "अब हम खुश हैं और उम्मीद करते हैं कि अब हम यहां अपना कारोबार चला सकते हैं। पहले दरवाजे बंद होने से कारोबार प्रभावित होता था।"

 

भूटान इंडिया फ्रेंडशिप एसोसिएशन के एक सदस्य, अजय ने कहा, "भूटान के लोगों को COVID-19 महामारी के बाद गेट बंद होने के कारण कठिनाई का सामना करना पड़ा, लेकिन जब से अब दरवाजा खुला है, वे अब आराम कर रहे हैं।"भूटान की रहने वाली अंजू गुरु ने कहा, "सीमा फिर से खुलने से मैं खुश हूं। इस कदम के बाद दोनों पक्षों के व्यापार में सुधार होगा, यह देश के विकास के लिए बेहतर है। अब हम अपने भारतीय दोस्तों से मिल सकते हैं।"जबकि भूटान के शिव मंदिर के पुजारी हरि प्रसाद ने कहा कि भारतीय पक्ष के भक्त भी मंदिर में आते हैं लेकिन COVID-19 के कारण वे नहीं आ पाए।उन्होंने कहा, "पहले भारतीय श्रद्धालु यहां भी आते थे, लेकिन कोविड और गेट बंद होने के कारण वे नहीं आ पा रहे हैं। गेट को फिर से खोल दिया गया है और हमें उम्मीद है कि श्रद्धालु यहां फिर से आएंगे।" 

Tanuja

Advertising