मोदी सरकार की Water Strike, रोका जाएगा पाकिस्तान जाने वाला पानी

Wednesday, Aug 21, 2019 - 06:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही पाकिस्तान में जाने वाले पानी पर रोक लगा देगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला किया कि सिंधु जल संधि के अलावा जितना पानी पाकिस्तान में जाता था, उसकी सप्लाई रोकी जाएगी।


शेखावत ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय जो सिंधु जल संधि हुई थी। उसके अतिरिक्त यानी उसे छेड़े बिना भी बहुत सारा पानी भारत की नदियों के हिस्से का पानी पाकिस्तान में बहकर जाता है। उसे रोका जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “हम अपने हक का पानी रोककर किसानों के लिए, अपने देश में बिजली उत्पादन के लिए और अपने देश के नागरिकों के पीने के लिए उपयोग करेंगे। मुझे लगता है कि इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। साथ ही इस पर किसी तरह का सवाल भी खड़ा नहीं होना चाहिए।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि मंत्रालय इस मुद्दे की जटिलताओं को देख रहा है और जल्द ही इसे क्लियर कर लिया जाएगा। इसके साथ ही पाकिस्तान में जाने वाले पानी को रोककर उसका इस्तेमाल भारत के विकास के लिए किया जाएगा।

शेखावत ने कहा कि जो पानी पाकिस्तान को जाता है, उसका उपयोग अब भारत में खेती बिजली बनाने के लिए किया जाएगा, जिससे जम्मू-कश्मीर, पंजाब और अन्य राज्य के लोगों को रोके गए पानी का फायदा मिल सके।

इसके अलावा गजेंद्र सिंह शेखावत ने अनुच्छेद 370 के खात्मे पर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म किया है और यह भारत का आंतरिक मुद्दा है। इसमें पाकिस्तान को दखल देने की कोई जरूरत नहीं है।

 

Yaspal

Advertising