बेंगलुरु में छाया जल संकट, पानी की बर्बादी करने पर लगगा भारी जुर्माना

Friday, Mar 08, 2024 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गर्मियों के मौसम में पानी की किल्लत आम देखी जाती है। ये स्थिति कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पहले ही पैदा हो चुकी है। यहां के लोग पीने के पानी को तरस रहे हैं। साफ पानी की कमी को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा काफी कोशिशें की जा रही हैं। इसी के चलते सरकार ने इस पर बड़ा फैसला लिया है।

देना होगा इतना जुर्माना- 

साफ पानी की बर्बादी को बचाने के लिए जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कार धोने, बागवानी, भवन निर्माण, पानी के फव्वारे और सड़क निर्माण और रखरखाव के लिए पीने के पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। अगर कोई इस नियम की उल्लंघना करता है तो उसे 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

ग्राहकों से जबरन वसूली नहीं कर सकेंगे- 

भारी जुर्माने के अलावा सरकार ने लगातार मिल रही शिकायतों के बाद टैंकर पानी की कीमत तय करने का आदेश दिया है। गुरुवार को बेंगलुरु शहर जिला प्रशासन ने यह फैसला इसलिए लिया है, ताकि टैंकर मालिक ग्राहकों से जबरन वसूली न कर सकें।

निर्धारित हुई कीमत-

बेंगलुरु जिला प्रशासन ने टैंकर की कीमत निर्धारित करते हुए कहा कि 5 किमी तक 6000 लीटर के पानी का टैंकर 600 रुपये, 8000 लीटर के पानी के टैंकर की कीमत 700 रुपये और 12,000 लीटर के पानी का टैंकर 1000 रुपये की कीमत में मिलेगा।   

Radhika

Advertising