Rajasthan की इस नदी में 27 साल बाद आया पानी, लोगों ने चुनरी ओढ़ाकर किया स्वागत

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 11:45 PM (IST)

जयपुरः राजस्थान में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। रेगिस्तान के मरुस्थल में बारिश से कई इलाकों में लोगों का हाल बेहाल है। वहीं कुछ इलाकों में लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है। भारी बारिश की वजह से भीलवाड़ा जिले के दंतड़ा खारी बांध ओवरफ्लो हो गया। ऐसे में पानी छोड़ने पर खारी नदी में पहुंच गया। ये नदी 27 साल से सूखी पड़ी थी। नदी में पानी आने से स्थानीय लोगों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा और पूजा-पाठ के साथ स्वागत किया।

दरअसल, 27 साल बाद दांतड़ा बांथ ओवरफ्लो हुआ है। पिछली बार यह बांध 1997 में ओवरफ्लो हुआ था। ओवरफ्लो होने के कारण बांध के गेट खोल दिए गए। इसके बाद बांध का पानी खारी नदी में पहुंच गया। यह नदी 27 साल से सूखी पड़ी थी। नदी में पानी आता देख ग्रामीण स्वागत के लिए दौड़ पड़े। उधर, प्रशासन लोगों को नदी से दूर रहने की वार्निंग देता रहा लेकिन ग्रामीण नदी के स्वागत में बिजी रहे।
 

बता दें कि भीलवाड़ा जिले के खारी बांध आसींद इलाके का जीवन रेखा माना जाता है। इस बांध का निर्माण 1957 में हुआ था। जिसमें दो मुख्य दाई और बाई नहर हैं। खारी बांध की भराव क्षमता 21 फीट है। बांध के कमांड क्षेत्र में दातड़ा, बामणी, बड़ा खेड़ा, बोरेला, मान सिंह जी का खेड़ा, दूधिया साबदड़ा, खातोला, नेगड़िया, दड़ावट, जगपुरा के सरपुरा बठेड़ा, मालासेरी, आमेसर, बरसणी, मालमपुरा, आणदातड़ा, गुलाबपुरा गांव आते हैं।

राजस्थान में भारी बारिश की वजह से दांतड़ा बांध ओवरफ्लो हो गया। 27 साल बाद आंसीद कस्बे में पानी आया है। पानी को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है और ग्रामीणों को दूर रहने की सलाह दे रहा है। वहीं, ग्रामीण खारी नदी में पानी आता देख खुशियों से झूम उठे। ग्रामीणों ने नदी की पूजा की और अनुष्ठान किया। ढोल नगाड़े बजाए गए। महिलाओं और पुरुषों ने नदी का चुनरी ओढ़ाकर स्वागत किया। ग्रामीणों के लिए खारी नदी जिंदगी से कम नहीं है। गांव वाले इस नदी को मां की तरह पूजते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News