अगले 24 घंटो में आंधी और आसमानी बिजली की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Saturday, May 11, 2019 - 11:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर पश्चिम भारत में आगामी दाे दिन माैसम बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में तेज आंधी-अंधड़ के साथ बारिश हाेने की चेतावनी जारी की है। वही अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है। 


मौसम विभाग के अनुसार इस दाैरान 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी और कई इलाकाें में मेघगर्जन के साथ आसमानी बिजली गिरने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा के साथ बारिश हो सकती है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवा और कड़कती बिजली के साथ बारिश होने के आसार हैं। 


विभाग के अनुसार आंधी के साथ आंधी या धूल का गुबार और बिजली कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण तमिलनाडु तटों पर 1.5-2 मीटर ऊंची लहरें आने के आसार हैं, इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में उद्यम नहीं करने की सलाह दी गयी है।

वहीं शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गर्म हवा का प्रकोप रहा। दिन का तापमान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के कुछ हिस्से में सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। 
 

vasudha

Advertising