Pan Card होल्डर्स के लिए चेतावनी!, इग्नोर किया तो पछताने के अलावा नहीं बचेगा कुछ

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 12:54 AM (IST)

नई दिल्लीः आज के समय में Pan Card की जरूरत किसी से छिपी नहीं है। इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक्त या फिर बैंक में खाता खुलवाते वक्त पैनकार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड, बैंक लोन, म्यूचुअल फंड, शेयर ट्रेडिंग जैसे तमाम वित्तीय गतिविधियों में पैन नंबर की जरूरत होती है। अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं तो आपके ये सभी काम अटक सकते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड है तो अपने पैन नंबर का बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। इनकम टैक्स (IT) डिपार्टमेंट पैनकार्ड के गलत इस्तेमाल को लेकर समय-समय पर चेतावनी जारी करता रहता है।

बेहद नुकसानदेह हो सकता है लापरवाही का नतीजा
आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने पैन नंबर को लेकर बहुत लापरवाही बरतते हैं और अपना पैन नंबर किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर देते हैं। पैन नंबर के साथ लापरवाही बरतने का नतीजा इतना नुकसानदेह हो सकता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। दरअसल, साइबर अपराधी सिर्फ आपके पैन नंबर से फर्जी लोन, क्रेडिट कार्ड जैसी चीजें ले सकते हैं, जिसकी देनदारी सीधे-सीधे आपके ऊपर आ जाएगी।

आपको चुकाना पड़ जाएगा लोन और क्रेडिट कार्ड का बिल
मान लीजिए आपने किसी व्यक्ति के साथ अपना पैन नंबर शेयर किया और उसने आपके पैन नंबर का गलत इस्तेमाल कर आपके नाम से लोन ले लिया तो ऐसी स्थिति में वो लोन आपको चुकाना पड़ेगा। इसी तरह अगर किसी व्यक्ति ने आपके पैन नंबर से क्रेडिट कार्ड इश्यू करा लिया तो इस क्रेडिट कार्ड का बिल आपको चुकाना होगा। यही वजह है कि आपको अपने पैन का बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए।

क्रेडिट स्कोर चेक करते समय पैन के इस्तेमाल का चलेगा पता
अगर आपको भी ये मालूम लगाना है कि आपके पैन कार्ड से कितने लोन चल रहे हैं या कितने क्रेडिट कार्ड इश्यू कराए गए हैं तो सिबिल के जरिए उसका पता लगाया जा सकता है। इसलिए फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स समय-समय पर सिबिल या क्रेडिट स्कोर चेक करने की सलाह देते हैं। समय-समय पर सिबिल चेक करने पर आपको ये मालूम चलता रहेगा कि आपके पैन नंबर से कितने लोन और क्रेडिट कार्ड चल रहे हैं। 

बिना देरी किए तुरंत कराएं शिकायत
अगर आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी तरह के फर्जी लोन या क्रेडिट कार्ड का पता चलता है तो बिना देरी किए तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करानी चाहिए। आपको अपने पैन नंबर के गलत इस्तेमाल की शिकायत पुलिस के साथ-साथ अपने बैंक और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से भी करनी चाहिए। ध्यान रखिए कि आप शिकायत दर्ज कराने में जितना देर करेंगे, आप उतनी ही बड़ी मुसीबत में फंसते चले जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News