वर्धा खान ने UPSE CSE 2023 में 18वीं रैंक हासिल की, परिवार ने कहा- Proud

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 12:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश के नोएडा की रहने वाली वर्धा खान ने 2023 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में एआईआर 18 हासिल करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली वर्धा की शैक्षणिक यात्रा उनके गृहनगर में शुरू हुई। हालांकि, 2015 में अपने पिता के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बाद, वर्धा, अपनी मां अफसर जहां के साथ, नोएडा में स्थानांतरित हो गईं। अफसर जहां केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक अफसर जहां ने वर्धा के पालन-पोषण और शैक्षणिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वर्धा की शैक्षिक यात्रा प्रयागराज में शुरू हुई, जहां उन्होंने अपनी शैक्षणिक नींव रखी। अपने पिता के निधन के बाद, वह नोएडा चली गईं और सेक्टर-82 की विवेक विहार सोसायटी में रहने लगीं। चुनौतियों के बावजूद, वर्धा अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रहीं। 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने वाणिज्य की पढ़ाई की और बाद में स्नातक की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

अपने परिवार की वित्तीय स्थिरता में योगदान देने की इच्छा से प्रेरित होकर, वर्धा ने शुरुआत में एक कॉर्पोरेट नौकरी की। हालाँकि, सिविल सेवा के लिए उनकी आकांक्षाओं ने उन्हें नौकरी छोड़ने और परीक्षा की तैयारी के लिए खुद को समर्पित करने के लिए प्रेरित किया।

उसकी यात्रा असफलताओं के बिना नहीं थी। 2022 में अपने पहले प्रयास में, वह प्रारंभिक चरण को पास नहीं कर सकीं। निडर होकर, वर्धा ने अपनी कमियों का विश्लेषण किया और अधिक केंद्रित तैयारी रणनीति पर काम शुरू किया। सोशल मीडिया का लाभ उठाते हुए, उन्होंने पिछले सफल उम्मीदवारों के नोट्स से मार्गदर्शन मांगा। वर्धा की प्रतिदिन 7-8 घंटे की अनुशासित अध्ययन दिनचर्या, प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने और समसामयिक मामलों पर अपडेट रहने में उनकी निपुणता ने उनकी सफलता में योगदान दिया।

यूपीएससी सीएसई 2023 के परिणामों की घोषणा से वर्धा के परिवार और समुदाय में अपार खुशी हुई। जैसे ही उनकी उपलब्धि की खबर फैली, उनके घर में गर्व और जश्न का माहौल था। वर्धा की सफलता न केवल व्यक्तिगत जीत है, बल्कि उनके परिवार के लिए भी एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि वह यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली पहली लड़की बनी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News