कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली में बनेगा ‘वार रूम'', IAS अधिकारी संभालेंगे कमान

Sunday, Jul 05, 2020 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार एक ‘कोविड-19 वार रूम' स्थापित करेगी जो शहर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर 24 घंटे नजर रखेगा और वर्तमान स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के उपाय सुझायेगा। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। यह ‘कोविड-19 वार रूम' दिल्ली सचिवालय में स्थापित किया जा रहा है जिसका कामकाज करीब 25 विशेषज्ञ संभालेंगे। अगले कुछ दिनों में इसके शुरू हो जाने की उम्मीद है। 

 

योजना के मुताबिक यह नया रणनीतिक केंद्र वायरस के लिए जांच, बिस्तरों की संख्या, मेडिकल उपकरण, एंबुलेंस और निषिद्ध क्षेत्रों जैसे सभी पहलुओं पर काम करेगा। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति से निपटने के संबंध में यह शहर की स्थिति का खाका भी पेश करेगा। मुख्य सचिव विजय देव ने अधिकारियों को यथाशीघ्र इस वार रूम को स्थापित करने का निर्देश दिया है। 

 

अधिकारियों के अनुसार ‘कोविड-19 वार रूम' उन क्षेत्रों की विसंगतियां भी सामने लाएगा जहां प्रशासन और ठोस व्यवस्था के लिए कदम उठा सकता है। सरकार में उच्च अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए एक आईएएस अधिकारी इस वार रूम की कमान संभालेंगे। वहां 20-25 विशेषज्ञ होंगे जो 24 घंटे काम करेंगे। दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,505 नये मरीज सामने आने के बाद यहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़कर 97,000 के पार चली गयी है। इस बीमारी से अब तक यहां 3,004 लोगों की मौत हो चुकी है।
 

vasudha

Advertising