Parliament Monsoon Session : वक्फ बिल लोकसभा में पेश, विपक्ष ने इसे संविधान विरोधी बताया

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 01:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने वक्फ अमेंडमेंट बिल 2024 लोकसभा में पेश कर दिया है। विपक्ष ने इस पर आपत्ति जाहिर की है। विपक्ष की ओर से केसी वेणुगोपाल ने इस पर आपत्ति करते हुए कहा है कि ये संविधान की ओर से दिए धर्म और फंडामेंटल राइट्स पर हमला है।  वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 का उद्देश्य वक्फ बोर्डों में जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ाना है, जिसमें महिलाओं को अनिवार्य रूप से शामिल करना भी शामिल है। 

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह विधेयक "कठोर" है और संविधान पर "मौलिक हमला" है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह विधेयक समुदायों के बीच धार्मिक विभाजन और नफरत पैदा करेगा। उन्होंने कहा, "हर मस्जिद में विवाद है, जहां कोई दस्तावेज नहीं है। आपका मूल विचार संघर्ष पैदा करना और समुदायों के बीच गुस्सा पैदा करना और हर जगह हिंसा करना है।" वेणुगोपाल ने वक्फ विधेयक को महाराष्ट्र और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़ा। उन्होंने कहा, "आप चाहते हैं कि यह विधेयक हरियाणा और महाराष्ट्र चुनावों से पहले विशेष हो।

इससे पहले, विनेश फोगाट की चौंकाने वाली ओलंपिक अयोग्यता पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष ने राज्यसभा से वॉकआउट किया। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आज दिल्ली में संसदीय सौध में कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया। गांधी के साथ, पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने आगामी संसदीय सत्रों के लिए रणनीति बनाने और प्रमुख विधायी मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से चर्चा में भाग लिया।

किसानों के खिलाफ अन्याय बंद करो
शरदचंद्र पवार के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना (यूबीटी) सहित पार्टियों के विपक्षी सांसद संसद में मकर द्वार की ओर जाने वाली सीढ़ियों पर एकत्र हुए। उन्होंने सब्जियों से बनी मालाएं पहनीं और "किसान को फसल पर एमएसपी दो" (किसानों को फसलों पर एमएसपी दो) और "किसान पे अन्य बंद करो" (किसानों के खिलाफ अन्याय बंद करो) जैसे नारे लगाए।

वहीं, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ'ब्रायन की आलोचना की और उनसे तदनुसार व्यवहार करने को कहा। परेशान और गुस्से में दिख रहे धनखड़ को ऊंची आवाज में चिल्लाते हुए देखा गया और कहा, "सदन में हर रोज मेरा अपमान किया जा रहा है।"  

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News