US दूतावास ने कहा- अमेरिकी वीज़ा जल्द मिलने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं ! करना पड़ेगा लंबा इंतजार

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 06:16 PM (IST)

International news: नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में बी1 और बी2 वीज़ा (पर्यटन और व्यवसाय के लिए) के लिए साक्षात्कार की प्रतीक्षा अवधि में निकट भविष्य में कोई कमी नहीं होने की संभावना है। यह जानकारी सार्वजनिक कूटनीति के लिए मंत्री सलाहकार ग्लोरिया एफ. बर्बेना ने दी। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में गैर-आव्रजक वीज़ा (पहली बार यात्रा करने वालों के लिए) के लिए साक्षात्कार की प्रतीक्षा अवधि 386 दिन है, जबकि हैदराबाद में यह सबसे लंबी, 407 दिन है।

PunjabKesari

बर्बेना ने बताया कि हाल के दिनों में वीज़ा प्रक्रियाओं में सुधार हुआ है, खासकर उन लोगों के लिए जो पढ़ाई के लिए अमेरिका जा रहे हैं या वीज़ा नवीनीकरण कराना चाहते हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अध्ययन वीज़ा से अमेरिका में नौकरी पाने या पढ़ाई पूरी करने के बाद वहीं रहने की कोई गारंटी नहीं है। बर्बेना ने यह भी बताया कि संयुक्त राष्ट्र सत्र जैसे महत्वपूर्ण असाइनमेंट के लिए वीज़ा चाहने वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जा रही है। आवेदक किसी भी वाणिज्य दूतावास, जैसे नई दिल्ली, हैदराबाद या कोलकाता में अपनी सुविधा के अनुसार नियुक्ति बुक कर सकते हैं।

PunjabKesari

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में "अंग्रेजी भाषा फेलो प्रोग्राम" के शुभारंभ के अवसर पर बर्बेना ने कहा कि अमेरिकी विश्वविद्यालय भारत में अपने परिसर स्थापित करने की संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में चेन्नई और हैदराबाद में अमेरिकी संस्थानों के साथ छात्र-अभिभावक बातचीत शिविर आयोजित किए गए हैं और इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली में एक और कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बर्बेना ने यह भी कहा कि अमेरिका में पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए हमेशा दरवाजे खुले हैं। फिलहाल, अमेरिका में 2 लाख से अधिक भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, और हम बड़ी संख्या में नए छात्रों का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने छात्रों को यह भी स्पष्ट किया कि अध्ययन वीज़ा से अमेरिका में नौकरी या स्थायी निवास की कोई गारंटी नहीं है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News