व्यापमं घोटाला: सीबीआई ने पेश की चार्जशीट, 10 आरोपियों के नाम

Monday, Jun 13, 2016 - 10:40 PM (IST)

भोपाल: मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने दो अलग-अलग मामलों में इंदौर और भोपाल की अदालत में आरोप पत्र दाखिल किए हैं। दोनों आरोप पत्रों में 10 आरोपियों के नाम शामिल हैं। 

सीबीआई ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि पहला आरोप पत्र इंदौर के विशेष न्यायाधीश की अदालत में वर्ष 2009 की पीएमटी परीक्षा में हुई गडबडियों को से संबंधित है। इस मामले में पुरुषोत्तम खाइया आरोपी है। यह आरोपी पूर्व में भी गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जा चुका है। आरोपी को न्यायालय ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

बयान के अनुसार दूसरा आरोप पत्र भोपाल की विशेष अदालत में पेश किया, जिसमें में कुल नौ लोगों को आरोपी बनाया गया है। आरोपियों में कमलेश कुशवाहा, नवीन कुमार, ज्योतिश कुमार, विशाल सोलंकी, कवेंद्र सिंह राजावत, नेमि चंद, दिनेश कुमार सोलंकी, पंकज कुमार और राजेश धाकड शामिल हैं। बयान के अनुसार, ये सभी आरोपी पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2012 में शामिल थे। इनमें से तीन वे हैं, जिन्होंने मुख्य परीक्षार्थियों के स्थान पर परीक्षा दी थी और तीन दलाल हैं। 

ज्ञात हो कि व्यापमं द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में हुई गडबडियों के लिए पहली बड़ी कार्रवाई इंदौर की अपराध शाखा ने सात जुलाई, 2013 को की थी, जिसके तहत पीएमटी परीक्षा में फर्जी तरीके से परीक्षा देने वाले 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद इंदौर में ही इस फर्जीवाडे का मास्टरमाइंड डॉ जगदीश सागर पकडा गया था।

व्यापमं मामले की अन्य परीक्षाओं में गडबडी का खुलासा होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जांच का जिम्मा एसटीएफ को सौंप दिया। उसके बाद उच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में एसआईटी गठित की। 

एसटीएफ अब तक 2100 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है। चार सौ से ज्यादा अब भी फरार हैं। कथित तौर पर इससे जुडे 48 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है।

Advertising