उपचुनाव: 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्वक वोटिंग जारी

Monday, May 28, 2018 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और नगालैंड में लोकसभा की चार और अन्य राज्यों में विधानसभा की दस सीटों पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच आज मतदान जारी है। राजनीतिक रूप से अहम उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों तथा नगालैंड की एक लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। वहीं दस विधानसभा सीटों में पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (उत्तर प्रदेश), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपाती (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और महेशतला (पश्चिम बंगाल) में भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं।


 कैराना लोससभा सीट पर 21.34 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि नूरपुर में 22 प्रतिशत मतदान हुआ। समाजवादी पार्टी(सपा) ने चुनाव आयोग से कैराना लोकसभा तथा नूरपुर विधानसभा में हो रहे मतदान में बाधा पहुचाने की शिकायत की है। सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने दावा किया है कि दोनों क्षेत्रों में कई बूथों पर मतदान में दो घंटे से अधिक समय तक बाधित रहा है। उन्होंने कहा कि नूरपुर से मिली रिपोर्ट के अनुसार 140 से अधिक ईवीएम मशीनें खराब थी। उनके मुताबिक ईवीएम से छेड़छाड़ की गई है इसलिए मशीनें खराब हैं।
पंजाब में जालंधर के शाहकोट विधानसभा उप चुनाव में कुल 20 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। पश्चिम बंगाल के महेशतला में शुरुआती दो घंटे में 15 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। यहां कई बूथों पर वोटिंग मशीनों के खराब होने के कारण मतदान देरी से शुरू हुआ। मेघालय में 20 प्रतिशत से अधिक लोगों ने वोट डाले। इन सभी सीटों के नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे।​​​​​​​

Seema Sharma

Advertising