जयललिता के बाद शशिकला! कभी जहर देने के आरोप में अम्मा ने निकाला था घर और पार्टी से बाहर

Tuesday, Dec 06, 2016 - 03:33 PM (IST)

चेन्नई: जयललिता के निधन के बाद तमिलनाडु में उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। जयललिता के साथ परछाई की तरह हर दम साथ रहने वाली शशिकला का नाम बार-बार लोगों की जुबां पर आ रहा है। तमिलनाडु में वीके शशिकला को उनका साया कहा जाता था। उन्हें देश की सबसे ताकतवर महिला नेताओं में से एक और मुख्यमंत्री जयललिता के पीछे की ताकत माना जाता था लेकिन 2011 में आरोप लगा कि शशिकला ने पति नटराजन को सीएम बनाने के लिए जयललिता को धीमा जहर देकर मारने की कोशिश की। इसके बाद जयललिता ने शशिकला को अपने घर और पार्टी से निकाल दिया। यह अलगाव 100 दिन चला। शशिकला द्वारा माफी मांगने पर जयललिता ने उसे दोबारा दोस्त के तौर पर अपना लिया।

ऐसा माना जाता है कि शशिकला ही 'एआईएडीएमके' पार्टी के सभी मामले देखती हैं। एआईएडीएमके तमिलनाडु में सत्ता में है तो इसके मायने हैं कि एक प्रकार से वो सरकार के कामकाज पर भी नजर रखती हैं। जयललिता के निधन के बाद सोमवार देर रात ओ.पन्नीरसेल्वम को तमिलनाडु के सीएम पद की शपथ दिलाई गई थी। ऐसे में साफ है कि पार्टी का चेहरा पन्नीरसेल्वम रहेंगे जबकि पार्टी के अहम निर्णय और बैकडोर पॉलीटिक्स की कमान शशिकला के हाथ में रहेगी। अभी तक पार्टी की ओर से कोई आधिकारी ऐलान नहीं हुआ लेकिन जिस तरह का माहौल है और सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक शशिकला को जनरल सेक्रेटरी बनाया जाएगा. इस रेस में शशिकला के अलावा थम्मीदुरई भी शामिल हैं लेकिन उनके केंद्र की राजनीति में सक्रीयता के चलते शशिकला का नाम तय बताया जा रहा है।

इस वजह से जयललिता रही थी कंट्रोवर्सी में

कलर टीवी घोटाला: 1996 में जयललिता पर गांवों के लिए टीवी खरीदने में धांधली का आरोप लगा था। आरोप था कि टीवी महंगी खरीदी गईं, जिसका कमीशन अफसरों को मिला।

हत्या का केस: राजशेखरन ने 1998 में हत्या के प्रयास का केस दर्ज कराया। आरोप था कि जयललिता ने उसे जूते और डंडों से पिटवाया था।

कोयला घोटाला: 1997 में जयललिता पर बिजली बोर्ड के लिए 7 अरब रुपए के कोयला आयात में अनियमितता बरतने का आरोप लगा।

1996 में करुणानिधि ने जयललिता के निवास पर छापा मरवाया। छापे में 30 किलो सोना, 800 किलो चांदी और हीरे जड़ित ज्वैलरी मिली। 12 हजार साड़ियां, 750 जोड़ी सैंडल, 19 कारें, 38 एसी और 91 लग्जरी घड़ियां भी मिलीं। कोर्ट ने चार साल सजा और 100 करोड़ जुर्माने की सजा सुनाई। उन्हें सीएम पद छोड़ना पड़ा था लेकिन बाद में क्लीन चिट मिल गई।

Advertising