ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है विटामिन K, खाएं हरी सब्जियां, दूध और अंडे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विटामिन-के उस ग्रुप से आता है जिन्हें फैट सॉल्यूबल विटमिन्स कहा जाता है। यानी ये विटमिन्स हमारे शरीर में स्थित वसा में घुलनशील होते हैं। यही वजह है कि विटमिन-के हमारे ब्लड को गाढ़ा होने से रोकता है। इस कारण हमारा ब्लड फ्लो सही बना रहता है और शरीर में खून का थक्का नहीं जमता यानी ब्लड क्लॉटिंग का खतरा दूर होता है। आइए, जानते हैं विटमिन-के हमें किन-किन फूड्स से प्राप्त होता है और हमारे शरीर को और किस तरह से फायदा पहुंचाता है। हमारे शरीर में कहीं भी चोट लगने पर जब खून निकलने लगता है तो कुछ देर में ही उस जगह पर ब्लड की एक लेयर बनकर सूख जाती है ताकि शरीर से अधिक खून न बह सके। यह काम ब्लड में मौजूद प्रोथोम्बिन नाम के प्रोटीन के कारण होता है। इस प्रोटीन के निर्माण के लिए शरीर को विटमिन-के की जरूरत होती है। यानी विटमिन-के 2 तरह से काम करता। शरीर के अंदर ब्लड को जमने नहींं देता और शरीर के बाहर ब्लड को बहने नहीं देता।

 

यह है वरदान सरीखा
शरीर में विटमिन-के की कमी बहुत सामान्य समस्या नहीं है। यही इसकी खास बात है। बहुत ही रेयर केसों में शरीर में इसकी कमी होती है लेकिन जब हो जाती है तो किसी न किसी गंभीर बीमारी का कारण बनती है। इसकी कमी से खून का थक्का जमने का टाइम बहुत अधिक बढ़ जाता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में चोट लगने या ब्रेन हैम्रेज होने पर बहुत अधिक खून बह सकता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है।  

 

हड्डियों के लिए जरूरी 
ऐसा नहीं है कि केवल ब्लड का थक्का जमाने के लिए ही हमारे शरीर को विटमिन-के चाहिए बल्कि हड्डियों की मजबूती के लिए भी इसकी जरूरत होती है। विटमिन-के हड्डियों के मैकेनिज्म को ठीक रखने का काम करता है जिससे न तो हड्डियां बहुत सॉफ्ट होती हैं और न ही कमजोर। ऐसे में फ्रैक्चर होने का डर काफी कम हो जाता है।

 

शरीर नहीं कर पाता उत्पादन
हमारे शरीर के लिए ज्यादातर जरूरी चीजों को प्रोड्यूस करने की क्षमता हमारी बॉडी में होती है लेकिन विटमिन-के की प्राप्ति के बिना हमारा शरीर प्रोथोम्बिन का निर्माण नहीं कर पाता है जोकि शरीर से निकलने वाले खून की क्लोटिंग के लिए जरूरी है। इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, अंडा, ड्राईफ्रू ट्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News