25 विदेशी राजनयिकों का दौरा, जनरल केजेएस ढिल्लों ने J&K के हालात की जानकारी दी

Thursday, Feb 13, 2020 - 02:52 PM (IST)

श्रीनगर: 25 विदेशी दूतों का दूसरा जत्था जो जम्मू-कश्मीर में हैं, चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों से आज मिले। उन्होंने जम्मू-कश्मीर दौरे पर आए विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल को सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत प्राप्त विशेष दर्जा वापस लिए जाने के छह महीने बाद केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति का मौके पर जाकर आकलन करने के उद्देश्य से 25 विदेशी राजनयिकों का दूसरा प्रतिनिधिमंडल बुधवार को यहां पहुंचा। राजनयिकों के इस दौरे का आयोजन केन्द्र सरकार ने किया है।

 


अधिकारियों ने बताया कि यहां बदामी बाग कैंट में राजनयिकों को सुरक्षा हालात की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रतिनिधिमंडल जम्मू जाएगा। इस दल में अफगानिस्तान, आस्ट्रिया, बुल्गारिया, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, डोमिनिकन रिपब्लिक, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, गिनिया गणराज्य, हंगरी, इटली एवं केन्या के राजदूत शामिल हैं। इसके अलावा किर्गिस्तान, मेक्सिको, नामीबिया, द नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पोलैंड, रवांडा, स्लोवाकिया, ताजकिस्तान, यूगांडा एवं उज्बेकिस्तान के राजदूत भी इस जत्थे के हिस्से के रूप में कश्मीर आए हैं।



बीते एक महीने में केंद्र शासित प्रदेश के दौरे पर आए विदेश राजनयिकों का यह दूसरा जत्था है। इससे पहले सरकार 15 विदेशी राजनयिकों का एक दल जम्मू कश्मीर के दौरे पर ले गई थी जिसका लक्ष्य उन्हें यह दिखाना था कि कश्मीर घाटी में हालात सामान्य करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अनेक विपक्षी दलों ने इसे ‘गाइडेड टूर' बताया। 

 

rajesh kumar

Advertising