कश्मीर में युवक की मौत के बाद भडक़ी हिंसा, अलगाववादियों ने किया हड़ताल का आह्वान

Wednesday, Jun 07, 2017 - 06:25 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिला में गत रात सुरक्षाबलों की घेराबंदी में फंसे दो आतंकियों को बचाने के लिए पथराव कर रही भीड़ में शामिल एक युवक की मौत के बाद बुधवार को कश्मीर घाटी के विभिन्न इलाकों में हिंसा भडक़ उठी। इस दौरान शोपियां, पुलवामा, पांपोर और हंडवाड़ा में छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें हुईं जिनमें सुरक्षाकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए। युवक के जनाजे में आज हजारों लोगों ने भाग लिया। लोगों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी भी की।


हुरियत कांफ्रैंस के दोनो गुटों के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी, मीरवायज उमर फारुक और जे.के.एल.एफ. प्रमुख यासीन मलिक के संयुक्त अलगाववादी नेतृत्व युवक की मौत के खिलाफ शुक्रवार को हड़ताल का आह्वान किया है। एक बयान में हड़ताल का आह्वान करते हुए अलगाववादियों ने दक्षिण कश्मीर के लोगों से शुक्रवार को आदिल फारुक के घर की ओर मार्च करने की अपील की। इसके अलावा अलगाववादियों ने जुमा नमाज के बाद शांतिपूर्ण प्रदर्शनों का भी आह्वान किया।

गुरूवार को रहेगी इस्लमिक यूनिवर्सिटी बंद
इस बीच बुधवार को इस्लामिक यूनीवर्सिटी ऑफ साइंस एण्ड टेकनॉलोजी अवंतिपूरा के परिसर में छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार और शुक्रवार को विश्वविद्यालय बंद रखने की घोषणा की। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. मुश्ताक सिद्दीकी ने कहा कि परिसर के बाहर छात्रों के प्रदर्शन के बाद आज भी आधे दिन के बाद कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों तक विश्वविद्यालय बंद रहेगा। इससे पहले विश्वविद्यालय के छात्रों ने श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग को अवरुद्ध करके विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी छात्रों को खदेडऩे के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया।

 

Advertising