घाटी में जुमा नमाज के बाद फिर हुए प्रदर्शन और झड़पें

Friday, May 05, 2017 - 10:07 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिला में गत रात सेना द्वारा आतंकियों के खिलाफ चलाए गए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान के खिलाफ शुक्रवार को जुमा नमाज के बाद श्रीनगर सहित घाटी के कई इलाकों में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुई जिसमें कई लोग घायल हो गए। हालांकि, पुलिस के अनुसार किसी भी तरह के हताहत की खबर नहीं हैं। सैयद अली शाह गिलानी, मीरवायज उमर फारुक और यासीन मलिक के संयुक्त अलगाववादी नेतृत्व ने आज लोगों से जुमा नमाज के बाद शोपियां अभियान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की अपील की थी।


जानकारी के अनुसार श्रीनगर के पुराने शहर के नौहट्टा इलाके में स्थित ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमा नमाज के बाद लोग विशेषकर युवक मस्जिद के बाहर इक_ा हो गए और आजादी समर्थक व भारत विरोधी प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद के मुख्य द्वार से बाहर आने की कोशिश की लेकिन इलाके में पहले से तैनात पुलिस और सी.आर.पी.एफ. जवानों ने उनको रोक दिया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थराव शुरु कर दिया। दोनो पक्षों के बीच झड़पें शुरु हो गई जो देखते ही देखते राजौरी कदल, बोहरी कदल व आसपास के इलाकों में फैल गई। वहीं, प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों को आंसू गेस का इस्तेमाल करना पड़ा। काफी समय तक दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कुछ सुरक्षाकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए। हालांकि, पुलिस ने कहा कि मामूली झड़पों के बाद इलाकों में स्थिति को सामान्य कर दिया गया और किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नहीं है।


उधर, उतर कश्मीर के बारामुला जिला के सोपोर इलाके में जुमा नमाज के बाद हजारों लोगों ने रैली निकाली जिसके दौरान आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी की गई। इस दौरान शहर के द्वार पर तैनात सुरक्षाबलों ने रैली को रोक दिया जिसपर गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव करना शुरु कर दिया। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। जिला के अन्य इलाकों में भी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों का अनुभव किया गया।


इससे पहले अलगाववादियों के आह्वान के मद्देनजर प्रशासन ने कश्मीर घाटी में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए थे।  शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भडक़ाने की आशंकाओं के मद्देनजर श्रीनगर समेत घाटी के कई इलाकों में सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है। श्रीनगर के निचले इलाकों के कई थाना क्षेत्रों में सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों के साथ साथ जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। घाटी के कई इलाकों में हिंसा की आशंकाओं के बीच आम जनजीवन प्रभावित है।

 

 

Advertising