जुम्मे के बाद श्रीनगर में भडक़ी हिंसा, युवाओं ने सुरक्षाबलों पर बरसाए पत्थर

Friday, Mar 24, 2017 - 11:11 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को जुमा नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें भी हुई। इस दौरान श्रीनगर में पुराने शहर के कई इलाकों में जुम्में की नमाज के बाद हिंसा भडक़ने की आशंकाओं के बीच जम्मू कश्मीर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई थी। श्रीनगर के रैनावारी, नौहट्टाए खान्यार समेत लालचौक के आसपास के कई इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए ।


पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग समेत कश्मीर के कई अन्य इलाकों में भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए। उधर, अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी तथा मीरवाइज उमर फारूक समेत अलगाववादी नेताओं पर प्रतिबंध जारी रहे। श्रीनगर तथा अनंतनाग लोकसभा सीट पर अगले महीने उपचुनाव होने वाले हैं लेकिन अलगाववादियों ने चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया है तथा लोगों को मतदान प्रक्रिया से दूर रहने का आग्रह किया है। हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए अलगाववादियों पर प्रतिबंध को जारी रखा गया है।


हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रवक्ता अयाज अकबर ने बताया कि गिलानी पिछले साल मई से ही नजरबंद हैं। अकबर ने कहा कि गिलानी के हैदरपोरा स्थित घर में बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तथा राज्य पुलिस के जवान तैनात हैं। इस बीच बारामूला के सोपोर इलाके की पुरानी जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद इकऋा हुए सैंकड़ो लोगों ने सरकार के खिलाफ  नारेबाजी शुरु कर दी। इस दौरान भीड़ ने कथित आजादी के नारे भी लगाए साथ हाल की हिंसा में जेल में बंद लोगों की रिहाई की भी मांग की। भीड़ को बढ़ता देख सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोडकऱ भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश की। जिससे भीड़ और भडक़ गई और पत्थरबाजी शुरु कर दी। फिलहाल इस हिंसा में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अभी स्थिति नियंत्रण में है। श्रीनगर के डाउन टाउन इलाकों विशेषकर नौहट्टा में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के बाहर जुमा नमाज के बाद लोग इक_ा हुए और आजादी समर्थक तथा भारत विरोधी प्रदर्शन किया। सैंकड़ों लोगों विशेषकर युवकों ने आजादी समर्थक रैली निकाली।

वहीं प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया जिसके बाद उनको खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस और मिर्च गैस का इस्तेमाल किया। वहीं, शहर के सौरा इलाके में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में कम से कम दो लोग घायल हो गए। दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिला के कुछ इलाकों में लोगों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी प्रदर्शन किए। इस दौरान  प्रदर्शनकारी सडक़ों पर उतर आए और कानून व्यवस्था के लिए तैनात सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। सुरक्षाबलों ने उनको खदेडऩे के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पें में कई लोग घायल हो गए।

 

Advertising