विनेश फोगाट ने छोड़ी रेलवे की OSD नौकरी, जानिए क्या है उनकी मौजूदा कमाई और ब्रांड वैल्यू

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 04:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय महिला कुश्ती स्टार विनेश फोगाट ने हाल ही में रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गई हैं। उत्तर रेलवे में OSD (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) के पद पर तैनात विनेश फोगाट की इस नौकरी को छोड़ने की घोषणा से खेल और राजनीति के क्षेत्र में हलचल मच गई है। विनेश फोगाट ने इस फैसले के पीछे का कारण बताया कि रेलवे की सेवा उनके जीवन के सबसे यादगार और गौरवपूर्ण समय में से एक रही है। 

विनेश फोगाट की मासिक सैलरी 1 लाख रुपये
रेलवे में रहते हुए, विनेश की मासिक सैलरी 1 लाख रुपये से अधिक थी। लेकिन उनकी अब की कमाई सिर्फ सरकारी वेतन तक ही सीमित नहीं है। पेरिस ओलंपिक के बाद उनकी ब्रांड वैल्यू में काफी इजाफा हुआ है। विनेश फोगाट अब कई ब्रांड्स के विज्ञापन का हिस्सा हैं और उनकी लोकप्रियता ने उनके विज्ञापन शुल्क को भी बढ़ा दिया है। विनेश फोगाट की इंस्टाग्राम पर लगभग 1.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब एक इंस्टाग्राम पोस्ट या रील के लिए उनकी फीस 2 से 3 लाख रुपये थी, जो अब बढ़कर 10 लाख रुपये तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त, पेरिस ओलंपिक के बाद उन्हें कई कीमती उपहार मिले हैं, जिनमें जमीन और अन्य मूल्यवान वस्तुएं शामिल हैं।

विनेश फोगाट बनी विभिन्न ब्रांड का चेहरा
विनेश फोगाट की लोकप्रियता ने उन्हें विभिन्न कैटेगोरियों में ब्रांड का चेहरा बना दिया है। पैकेज्ड फूड, हेल्थ, न्यूट्रिशन, ज्वैलरी, बैंकिंग और एजुकेशन जैसे क्षेत्रों में उनके ब्रांड एंडोर्समेंट की फीस 25 लाख रुपये से बढ़कर 1 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। विनेश ने ओलंपिक के पहले NIKE स्पोर्ट्सवियर और Country Delight डेयरी के विज्ञापन किए थे।

यह भी पढ़ें : बारिश से मची तबाही, 170 बच्चों समेत 337 लोगों की मौत, 5 हजार से ज्यादा लोग बेघर
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vinesh Phogat (@vineshphogat)

वेतन और अन्य स्रोतों से कमाई
विनेश फोगाट को युवा मामले और खेल मंत्रालय से सालाना करीब 6 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। इसके अतिरिक्त, वे बेसलाइन वेंचर्स और कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट जैसी कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी अच्छी खासी कमाई करती हैं। विनेश फोगाट के पास तीन महंगी गाड़ियां हैं—टोयोटा फॉर्च्यूनर, टोयोटा इनोवा, और मर्सिडीज-बेंज जीएलई। इनमें से मर्सिडीज-बेंज जीएलई की कीमत करीब 1.8 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें : Public Holiday: स्कूल-कॉलेज, बैंक और सरकारी दफ्तर दो दिन रहेंगे बंद, जानिए क्या है वजह

महावीर सिंह फोगाट से ली कुश्ती की ट्रेनिंग 
विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के चरखी दादरी में हुआ था। उन्होंने अपने पिता राजपाल फोगाट की मृत्यु के बाद अपने चाचा महावीर सिंह फोगाट से कुश्ती की ट्रेनिंग ली। विनेश ने 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते और भारतीय कुश्ती में अपनी पहचान बनाई। उन्हें 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न, 2016 में अर्जुन पुरस्कार, और 2018 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विनेश फोगाट का राजनीतिक करियर अब कांग्रेस पार्टी के माध्यम से शुरू होने जा रहा है, और उन्हें हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर खड़ा किया जा सकता है। उनके राजनीति में आने से खेल और राजनीति के क्षेत्र में एक नई हलचल मच सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News