कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने हिमाचल कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बीजेपी में शामिल होने की चर्चा तेज

Wednesday, Feb 28, 2024 - 11:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल से अपने इस्तीफे की घोषणा की। पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे ने भी कहा कि अब सब कुछ कांग्रेस आलाकमान के पाले में है. 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस के 40 विधायक हैं जबकि भाजपा के 25 विधायक हैं। बाकी तीन सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के खिलाफ खुलकर सामने आते हुए विक्रमादित्य सिंह ने कहा, ''मैंने सरकार के कामकाज के बारे में कभी कुछ नहीं कहा, लेकिन आज स्पष्ट रूप से कहना मेरी जिम्मेदारी है...मैंने हमेशा कहा है कि पद और कैबिनेट में जगह मिलती है.'' मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है। मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है हिमाचल प्रदेश की जनता से रिश्ता...लेकिन पिछले एक साल में सरकार में जिस तरह की व्यवस्था रही, जिस तरह से विधायकों की अनदेखी की गई और उनकी आवाज को दबाने की कोशिश की गई - यह उसी का परिणाम है।"

उन्होंने कहा, ''हिमाचल प्रदेश में पिछले 2-3 दिनों में घटी घटनाओं की श्रृंखला लोकतंत्र में चिंता का विषय है। यह चिंताजनक है क्योंकि राज्य के 70 लाख लोगों ने एक सरकार चुनी और उसके बाद जनादेश दिया।'' कांग्रेस पार्टी। लेकिन उसके बाद होने वाली घटनाओं की ऐसी श्रृंखला (क्रॉस-वोटिंग) चिंता का विषय है, "उन्होंने कहा। भाजपा ने अपने उम्मीदवार हर्ष महाजन के साथ कांग्रेस के दिग्गज अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर राज्यसभा सीट जीती।

अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, ''मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि मौजूदा परिस्थितियों में मेरा सरकार का हिस्सा बने रहना सही नहीं है. इसलिए मैंने फैसला किया है कि मैं मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे रहा हूं.'' . मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं। आने वाले समय में मैं अपने लोगों के साथ वीडियो परामर्श करूंगा और फिर भविष्य की कार्रवाई के बारे में फैसला करूंगा..."। ऐसी चर्चा जोरों पर है कि नेता 24 घंटे के अंदर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. "मैं जहां हूं वहीं हूं। आने वाले समय में मैं अपने लोगों, समर्थकों और शुभचिंतकों के साथ उचित विचार-विमर्श करूंगा। उचित विचार-विमर्श के बाद, हम भविष्य की कार्रवाई करेंगे।"

वह अपने पिता को याद करते हुए भावुक भी हो गए और कहा, ''...इसमें कोई संदेह नहीं है कि (विधानसभा) चुनाव में पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के नाम का इस्तेमाल किया गया था...यह तथ्य की बात है, रिकॉर्ड की बात है। यह सरकार सभी के योगदान से बना था। शासन का एक साल पूरा हो गया है।''
 

Anu Malhotra

Advertising