हिमाचल: जयराम ठाकुर का दावा- BJP के इन 7 विधायकों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Tuesday, Mar 05, 2024 - 03:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक माहौल गरमाता जा रहा है अब इस बीच विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने मंगलवार को दावा किया कि कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में बहुमत खो दिया है। हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, "यह साबित हो गया है कि कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में बहुमत खो दिया है। इस संबंध में एक नहीं बल्कि कई सबूत हैं। 

विशेषाधिकार समिति के माध्यम से 7 बीजेपी विधायकों को नोटिस दिया जा रहा है। उन्हें विधानसभा से अयोग्य घोषित करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।" और विपक्ष की ताकत को कम करने के लिए...हम इसकी कानूनी जांच कर रहे हैं...सच्चाई यह है कि सीएम और उनकी सरकार को यह स्वीकार करना चाहिए कि उनके पास बहुमत नहीं है...।'' 

हालांकि, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर के दावे पर यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि उन्हें मामले की जानकारी नहीं है.

इससे पहले, हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सोमवार को दावा किया कि हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार राज्य में कांग्रेस सरकार को बचाने के लिए भाजपा के सात विधायकों को अयोग्य ठहराने की कोशिश कर रही है।

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, "मैं कहना चाहूंगा कि सरकार में अस्थिरता है और मुख्यमंत्री राज्य में सरकार बचाने की कोशिश कर रहे हैं, वे बीजेपी के और सदस्यों को अयोग्य ठहराने की दिशा में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।" 

28 फरवरी को, हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने स्पीकर के कक्ष में हंगामा करने के आरोप में 15 भाजपा विधायकों को सदन से निलंबित कर दिया था। 29 फरवरी को, अध्यक्ष ने छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की थी। जिन छह विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित किया गया था, वे थे- सुधीर शर्मा, राजिंदर राणा, दविंदर के भुट्टो, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा और इंदर दत्त लखनपाल। 

2022 के विधानसभा चुनावों के बाद, 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक थे, जबकि भाजपा के पास 25 विधायक थे। बाकी तीन सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा है।

छह बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के साथ सदन की ताकत 68 से घटकर 62 हो गई है और आधे का आंकड़ा 32 है। 6 विधायकों के नुकसान के साथ कांग्रेस के पास अब 34 विधायक हैं और निर्दलीय विधायकों के साथ भाजपा के पास 28 विधायक हैं। यदि अधिक भाजपा विधायक अयोग्य घोषित किए जाते हैं , तो कांग्रेस को फायदा होगा।

इस बीच, विक्रमादित्य सिंह मंगलवार को छह अयोग्य कांग्रेस विधायकों से मुलाकात के बाद चंडीगढ़ से शिमला के लिए रवाना हो गए। कांग्रेस विधायक ने बागी विधायकों के साथ उनकी बातचीत की प्रकृति पर सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने विद्रोहियों का समर्थन करते हुए कहा था कि उनकी चिंताएं वास्तविक हैं।

सुखविंदर सुक्खू सरकार के लिए अभी भी काले बादल मंडराते दिख रहे हैं क्योंकि उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और उनके बेटे विधायक विक्रमादित्य सिंह के असंतोष को दबाना होगा। सुक्खू को अपना अस्तित्व सुनिश्चित करने के लिए बाकी कांग्रेस विधायकों को भी एकजुट रखना होगा। 
 

Anu Malhotra

Advertising