‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का दीदार करने गुजरात के CM विजय रूपाणी

Saturday, Dec 01, 2018 - 09:52 AM (IST)

केवड़यिा: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने नर्मदा जिले के केवड़यिा स्थित विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा- स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा कर विभिन्न पर्यटन सुविधाओं का जायजा लिया। मुख्य सचिव डॉ. जे एन सिंह और सरदार सरोवर नर्मदा निगम के चेयरमैन एसएस राठौर भी वहां मौजूद थे।  मुख्यमंत्री ने नर्मदा नदी के साधु बेट यानी द्वीप स्थित प्रतिमा सहित पूरे परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया।  सीएम ने बाद में पत्रकारों से कहा कि केवड़यिा में आगामी 20 से 22 दिसंबर तक राज्यों के पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) का सम्मेलन होगा जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने इसके संदर्भ में भी पूर्व तैयारियों एवं व्यवस्था की समीक्षा की है।  उन्होंने पास ही स्थित वैली ऑफ फ्लॉवर्स, टेन्ट सिटी, एक भारत-श्रेष्ठ भारत भवन निर्माण स्थल, वॉल ऑफ यूनिटी तथा म्यूजियम आदि जगहों पर पर्यटन आकर्षण के मद्देनजर स्वच्छता बनाए रखते हुए सुविधाओं में बढ़ोतरी को लेकर उन्होंने गहन चर्चा की और मार्गदर्शन दिया।  


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए आते थे 30 हजार से अधिक पर्यटक 
उन्होंने कहा कि दिवाली के त्यौहारों के दौरान स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए प्रतिदिन 30 हजार से अधिक पर्यटक आते थे। इस दौरान पर्यटकों को जिन मुश्किलों का सामना करना पड़ा उसका निवारण कर पर्यटन सुविधाओं को अधिक सु²ढ़ बनाने के लिए संबंधित विभागों एवं जिला प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिए हैं।  मुख्यमंत्री ने यहां आए सैलानियों के साथ भी बातचीत कर इस पर्यटन स्थल को लेकर उनकी प्रतिक्रिया जानी। उन्होंने न्यूजीलैंड, न्यूयॉर्क और कनाडा से आए पर्यटकों का अभिवादन स्वीकार किया और उनका हालचाल जाना। इस दौरान बनारस, नैनीताल, बेंगलुरू, गुवाहाटी, ओड़शिा, केरल और महाराष्ट्र के अलावा गुजरात के आणंद, भावनगर, नड़यिाद और जंबूसर आदि शहरों से यहां पहुंचे पर्यटकों के साथ सीएम ने समूह फोटो व सेल्फी ङ्क्षखचवाई।

सीएम रूपाणी ने दिए निर्देश
 रूपाणी ने स्वागत कक्ष परिसर में सैलानियों के लिए गाइड के रूप में सेवाएं दे रहे प्रशिक्षु गाइड्स के कमरे में जाकर उनसे संवाद किया और पर्यटकों को दी जाने वाली जानकारियों का निदर्शन देखा।  मुख्यमंत्री ने पर्यटकों को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक ले जाने के लिए बसों की सुविधा बढ़ाने के लिए आगामी जनवरी महीने से अतिरिक्त बसें शुरू करने, फूड कोर्ट में पर्यटकों को गुजराती, पंजाबी और दक्षिण भारतीय व्यंजन सुलभ कराने, व्यू पॉइन्ट में पारंपरिक वस्तुओं के बिक्री स्टॉल खड़े करने, बोटिंग सुविधा और अन्य राज्यों तथा विदेश से आने वाले पर्यटकों को सरदार वल्लभ भाई पटेल (जिनकी यह प्रतिमा है) के जीवन को भावात्मक रूप से समझाने के लिए अंग्रेजी और हिन्दी के जानकार गाइड की व्यवस्था करने सहित अन्य जरूरी रचनात्मक सुझाव एवं निर्देश दिए। 
 

Anil dev

Advertising