अभी भारत नहीं आ रहा है भगोड़ा विजय माल्या, प्रत्यर्पण में लग सकता है कुछ और समय

Thursday, Jun 04, 2020 - 08:08 PM (IST)

नई दिल्लीः भगोड़ा व्यवसायी विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम है क्योंकि ब्रिटेन की सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसके प्रत्यर्पण से पहले कानूनी मुद्दे का समाधान करने की जरूरत है। पिछले महीने ब्रिटेन के हाईकोर्ट में माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के खिलाफ उसकी अपील खारिज हो गई थी। उसके विरूद्ध धनशोधन और धोखाधड़ी के मामले हैं। ब्रिटेन हाईकमीशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि मुद्दा ‘‘गोपनीय'' है। उन्होंने कहा, ‘‘हम यह आकलन नहीं लगा सकते कि यह मुद्दा सुलझने में कितना समय लगेगा।''

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘विजय माल्या की प्रत्यर्पण के खिलाफ पिछले महीने अपील खारिज हो गई और वह ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय में अब और अपील दायर नहीं कर सकेगा। बहरहाल, माल्या के प्रत्यर्पण से पहले कानूनी मुद्दे के समाधान की जरूरत है।'' अधिकारी ने बताया, ‘‘ब्रिटेन के कानून के तहत इसका समाधान होने तक प्रत्यर्पण नहीं हो सकता है। मुद्दा गोपनीय है और हम इसके बारे में विस्तार से नहीं बता सकते। हम यह आकलन नहीं कर सकते हैं कि इस मुद्दे का समाधान होने में कितना समय लगेगा। हम इससे जल्द से जल्द निपटना चाहते हैं।''

इससे पहले बुधवार को खबर आई थी कि विजय माल्या को किसी भी वक्त प्रत्यर्पण करके भारत लाया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा जा रहा था कि विजय माल्या के खिलाफ मुंबई में मामला दर्ज है, इसलिए उसे मुंबई लाया जाएगा। भगोड़े कारोबारी के साथ सीबीआई और ईडी के अधिकारी भी होंगे। उसका मुंबई एयरपोर्ट पर एक मेडिकल टीम स्वास्थ्य परीक्षण भी करेगी। हालांकि एक बार फिर से उसका प्रत्यर्पण लटक गया।

ब्रिटेन सरकार के संपर्क में विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 21 मई को कहा था कि माल्या के सभी कानूनी विकल्प खत्म होने के बाद भारत उसके प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन की सरकार के संपर्क में है। माल्या मार्च 2016 से ही ब्रिटेन में रह रहा है और तीन वर्ष पहले 18 अप्रैल 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड के प्रत्यर्पण वारंट के बाद से ही जमानत पर है।

मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में रखा जाएगा विजय माल्या
भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल कर चुका है। आपको बता दें कि ब्रिटेन की अदालत ने अगस्त 2018 में विजय माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय जांच एजेंसियों से उस जेल का ब्योरा मांगा था, जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखा जाएगा। उस समय भारत की जांच एजेंसियों ने मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल की एक सेल का वीडियो ब्रिटेन की कोर्ट को सौंपा था, जहां माल्या को भारत लाए जाने के बाद रखने की योजना है। भारतीय जांच एजेंसियों ने उस समय ब्रिटेन की अदालत को आश्वस्त भी किया था कि विजय माल्या को दो मंजिला ऑर्थर रोड जेल परिसर के अंदर बेहद सुरक्षित बैरक में रखा जाएगा।

ऑर्थर रोड जेल में रहे चुके हैं कई कुख्यात अपराधी
इस जेल में अंडरवर्ल्ड से जुड़े कुख्यात अपराधी जैसे अबु सलेम, छोटा राजन, मुस्तफा दोसा को रखा जा चुका है। मुंबई हमले को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब को भी इसी जेल में रखा गया था। शीन बोरा हत्या मामले के आरोपी पीटर मुखर्जी और पंजाब नैशनल बैंक को 13 हजार 500 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाला विपुल अंबानी भी इस जेल में रखा जा चुका है।

भारत के बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये हैं बकाया
बता दें कि भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या पर भारत के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये बकाया है. वह दो मार्च 2016 को भारत छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था। भारत ने ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की और लंबी कानूनी लड़ाई के बाद ब्रिटेन की अदालत ने 14 मई को माल्या के भारत प्रत्यर्पण की अपील पर मुहर लगा दी थी।

 

Yaspal

Advertising