उपराष्ट्रपति आज करतारपुर कॉरिडोर का करेंगे शिलान्यास (पढ़ें 26 नवंबर की खास खबरें)

Monday, Nov 26, 2018 - 05:42 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब सड़क कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे। यह सड़क गुरदासपुर जिले के मान गांव से पाकिस्तान से लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जाएगी। इस मौके पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, पंजाब के मुख्यमंत्री  कैप्टन अमरिंदर सिंह उपस्थित रहेंगे। भारत सरकार ने 2019 में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में करतारपुर सड़क गलियारे के निर्माण का 22 नवंबर, 2018 को फैसला किया। 

राहुल गांधी आज रहेंगे अजमेर दौरे पर 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 26 नवंबर को अपनी एक दिवसीय धार्मिक यात्रा पर अजमेर आएंगे और यहां दरगाह पर जियारत और पुष्कर में पूजा-अर्चना करेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की अजमेर यात्रा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों और उनकी सुरक्षा से जुड़े एसपीजी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने यात्रा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर दरगाह यात्रा का रूट मैप तैयार किया है। वहीं, इस आमसभा में वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, नवजोत सिंह सिद्धु सहित कांग्रेस के कई दिग्गज मौजूद रहेंगे। 

पीएम मोदी आज राजस्थान के भीलवाड़ा में करेंगे चुनावी रैली 

मध्य प्रदेश चुनावों को लेकर पीएम मोदी 25 नवंबर से राजस्थान के दौरे पर हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने अलवर में चुनावी सभा को संबोधित किया। वहीं, 26 नवंबर को पीएम मोदी 11 बजे भीलवाड़ा में चुनावी रैली करेंगे। दोपहर 12:50 बजे आसपुर के बेणेश्वर धाम लोगों से रूबरू होंगे और दोपहर 3:15 बजे कोटा में विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे। 

26/11 आतंकी हमला: मुंबई हमले के मृतकों की याद में स्मारक का आज होगा उद्घाटन 

मुंबई में हुए 26/11 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में बने स्मारक के पहले चरण का उद्घाटन सोमवार को होगा। स्मारक दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में स्थित नरीमन हाउस में बनाया गया है। 26 नवंबर, 2008 को हुए हमले में आतंकियों ने नरीमन हाउस को भी निशाना बनाया था। 

बुहाना में मायावती की चुनावी सभा 

बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती 26 नवंबर को बुहाना आएंगी। मायावती सुबह 10 बजे बुहाना के सीनियर सेकंडरी स्कूल के खेल मैदान में जिले के सभी बसपा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। 

शाह मध्य प्रदेश में करेेंगे रोड शो व जनसभा 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह सोमवार को धार और इंदौर में जनसभा एवं रोड शो में भाग लेंगे। शाह सुबह 11.50 बजे इंदौर से हेलिकॉप्टर द्वारा धार जिले के कुक्षी पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2.10 बजे इंदौर में आयोजित रोड शो में भाग लेंगे। 

विधान सभा चुनावों के चलते आज से शराब बिक्री पर पाबंदी 

विस चुनाव के लिए स्कूली बसों का अधिग्रहण 26 नवंबर से होगा। बसों अधिग्रहीत होने से प्राइवेट स्कूल 26 से 28 और सरकारी स्कूल 27, 28 नवंबर को बंद रहेंगे। वहीं, मतदान के चलते 26 नवंबर की शाम 5 बजे से शराब बिक्री व परिवहन पर प्रतिबंध रहेगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर 28 नवंबर को मतदान से 48 घंटे पहले शराब बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। 

आज मंगल पर उतरेगा नासा का इनसाइट लैंडर 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी का इनसाइट लैंडर 26 नवंबर को मंगल ग्रह की सतह पर उतरेगा। स्पेसक्राफ्ट की लैंडिंग के बाद साइंटिस्ट्स और इंजीनियर लैंडर की स्थिति पर लगातार अपनी नजर रखेंगे। बता दें कि इनसाइट को 5 मई को सेंट्रल कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग एयरफोर्स के बेस से लॉन्च किया गया था। यह नासा का पहला ऐसा मिशन है, जो मार्स की आंतरिक संरचना, आर्किटेक्‍चर, वहां भूंकप की स्थिति और वहां के धरातल के नीचे मौजूद गर्मी के बारे में गहराई से पता लगाएगा। 

खेल- 

फुटबाल : बेंगलुरु बनाम दिल्ली (आई.एस.एल.)
वर्ल्ड टूर कार रेस-2018
फुटबॉल : एम.एल.एस. फुटबाल टूर्नामेंट-2018


 

Pardeep

Advertising