वीसी की मांग, ''JNU में खड़ा किया जाए आर्मी टैंक, ताकि छात्रों में जागे देशभक्ति की भावना

Monday, Jul 24, 2017 - 11:12 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति एम. जगदीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जनरल वीके सिंह से गुजारिश की कि वे विश्वविद्यालय को सेना का एक टैंक दिलवाने में मदद करें। कुलपति के मुताबिक टैंक को कैंपस में एक प्रमुख स्थान पर लगाया जाएगा ताकि वह छात्रों को सेना के बलिदानों की याद दिलाता रहे। जेएनयू में पहली बार करगिल विजय दिवस का जश्न मनाया गया। यूनिवर्सिटी ने पहली बार करगिल विजय दिवस मनाया और जेएनयू गेट से कन्वेंशन सेंटर तक शहीदों की शान में 2200 फीट के झंडे के साथ तिरंगा मार्च निकाला गया। इस मौके पर शहीद हुए जवानों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

जेएनयू के मेन गेट से शुरू हुए तिरंगा मार्च में दो केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जनरल वी के सिंह, 'वेट्रंस इंडिया' के मेंटर मेजर जनरल जी डी बख्शी और क्रिकेटर गौतम गंभीर भी शामिल हुए। कार्यक्रम में तमाम लोगों ने हिस्सा लिया। इस मार्च में 23 शहीदों के परिजनों ने भी भाग लिया। बता दें कि "राष्ट्रवाद पैदा करने" के लिए जेएनयू परिसर में एक सैन्य टैंक को रखने का विचार 9 फरवरी, 2016 को आयोजित उस कार्यक्रम के बाद ही आया है जिसमें कथित रूप से भारत विरोधी नारे लगने के कारण छात्रों को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उल्लेखनीय है कि 26 जुलाई को देशभर में करगिल विजय दिवस के रुप में मनाया जाता है। 18 साल पहले 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने करगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों को भारतीय जमीन से खदेड़ भगाया था।

Advertising