चुनाव से पहले वसुंधरा सरकार का बड़ा दांव, पाक हिंदू विस्थापितों को सस्ती दरों पर देगी जमीन

Sunday, Oct 14, 2018 - 12:05 AM (IST)

नेशनल डेस्कः चुनाव आचार संहिता लगने के एक दिन पूर्व राजस्थान सरकार ने पाकिस्तान से आए हिंदू विस्थापित परिवारों के लिए रियायती दर पर आवासीय भूमि आवंटन करने की योजना में संसोधन करके उसमें ढिलाई दी है। नई योजना के तहत पाकिस्तान करने की योजना में संसोदन करके उसमें ढिलाई दी है, नई योजना के तहत पाकिस्तान से आए हिंदू विस्थापित परिवार अब प्रदेश में कहीं भी रियायती दर पर आवासीय जमीन खरीद सकेगा।

राजस्थान के शहरी आवास एवं विकास मंत्री चंद कृपलानी ने बताया कि राज्य सरकार हिंदू पाक विस्थापित परिवारों को आवासीय भूमि आवंटन लॉटरी के जरिए करेगी। इससे 200-250 विस्थापित पाकिस्तानी हिंदू परिवारों को फायदा होगा। इन परिवारों को भूमि आरक्षित दर से 25% रियायती दर पर आवंटित की जाएगी।

शहरी आवास एवं विकास विभाग ने इस वर्ष मई में विस्थापित पाकिस्तानी हिंदू परिवारों को भूमि आवंटन के लिए एक नई नीति बनाई थी, जिसमें हाल ही में 5 अक्टूबर को एक सर्कूलर के जरिए संसोधन किया गया है। नीति में बदलाव करने के लिए विभिन्न संगठनों की ओर से विभाग दिए गए ज्ञापनों के बाद नीति में संसोधन किया है।

शहरी आवास एवं विकास विभाग के संयुक्त सचिव राजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि इससे पहले की नीति के मुताबिक पाकिस्तानी हिंदू परिवारों को जिस जले में नागरिकता दी गई थी। वहीं आवासीय भूमि का प्रावधान था। इसमें संसोधन करके अब ढिलाई दी गई है। इस संसोधन में भारतीय नागरिकता के साथ कम से कम दो साल से राजस्थान में रह रहे हिंदू पाक विस्थापितों को आवासीय भूमि आवंटन के लिए योग्य माना गया है।

पाकिस्तानी विस्थापितों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था सीमांत लोक संगठन के हिंदू सिंह सोढा ने कहा कि राजस्थान में करीब पांच लाख हिंदू पाक विस्थापित है और लगभग एक लाख लोग रियायती दर पर भूमि खरीदने के लिए आवेदन करेंगे। 
 

Yaspal

Advertising