कोरोना: श्री वैष्णो देवी यात्रा श्राईन बोर्ड की तरफ़ से आई ये Guidelines

Sunday, Aug 16, 2020 - 10:34 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कोरोना के चलते न केवल कोई एक देश बल्कि पूरी दुनिया प्रभावित हो रही है। अगर बात भारत की करें तो यहां लगातार कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि सरकार अपनी तरफ़ से पूरे प्रयास कर रही है कि इसके बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। इसके लिए हर राज्य की सरकार अपने राज्य के लोगों की सुरक्षा हेतु कई तरह के अहम फैसले भी ले रही है। इसी बीच खबर आई हिंदू धर्म में प्रमुख माने जानी वाली श्री वैष्णो देवी यात्रा से। जी हां, आज से शुरू हो रही वैष्णो देवी यात्रा, जाने के लिए श्रद्धालुओं को श्राईन बोर्ड की तरफ से आई न्यू गाइडलाइन्स को फॉलो करना होगा। 


बताया जा रहा श्री वैष्णो देवी यात्रा श्राईन बोर्ड की तरफ़ से यात्रा को लेकर ये फैसला लिया गया है कि एक बार में यात्रा के दौरान केवल 2000 हज़ार लोग शामिल हो पाएंगे तो वहीं दूसरे राज्यों से केवल 100 लोगों को आने की अनमुति दी जाएगी। साथ ही साथ श्रद्धालुओं के पास कोरोना टेस्ट की नैगेटिव रिपोर्ट का होना भी अनिवार्य होगा। 


इसके अलावा पंजीकरण की विधि इस बार केवल ऑनलाइन ही संपन्न होगी। यात्रा के दौरान प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के अन्य नियमों का पालन करना भी जरूरी होगा। बता दें खबरों के अनुसार इस बार वैष्णो देवी यात्रा 18 मार्च तक चलेगी।

आरती में श्रद्धालुओं तो आने की अनुमति नहीं
चूंकि कोरोना के चलते इस बार सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को माता के दर्शनों के लिए जाने की इजाजत मिलेगी। इसलिए रात के समय भवन मार्ग पर यात्रा बंद रहेगी। माता के भवन पर श्रद्धालुओं के रात में ठहरने पर भी फिलहाल पाबंदी रहेगी। साथ ही साथ सुबह शाम माता के भवन में होने वाली दिव्य आरती में भी श्रद्धालुओं को बैठने की इजाजत नहीं होगी। 

Jyoti

Advertising