वैष्णो देवी के भक्तों को करना पड़ सकता है अभी इंतजार, 8 जून को मन्दिर खुलने को लेकर संशय बरकरार

Thursday, Jun 04, 2020 - 06:17 PM (IST)

जम्मू: उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध तीर्थस्थल वैष्णो माता धाम पर यात्रा 8 जून को शुरू होगी या नहींघ् प्रश्न अभी गहरा है। केन्द्र सरकार ने कह दिया है कि आठ जून से मन्दिर परिसर खोले जा सकते हैं पर इस बात को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से अभी कोई जवाब नहीं आ रहा है। जम्मू कश्मीर की सरकार अभी सख्त नियमों का पालन कर रही है। यूटी में कोरोना महामारी को लेकर रोज नये मामले सामने आ रहे हैं और इसी को देखते हुये कह पाना संभव नहीं है कि इस महीने से यात्रा आरंभ हो जाएगी। मन्दिर प्रबंध भी अभी चुप है। श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार का कहना है कि यात्रा शुरू करने को लेकर अभी तक कोई सटीक फैसला नहीं किया जा सका है। हांलाकि उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा मार्ग पर तैयारियां जोरों पर हैं।


मानक संचालन प्रक्रिया पर काम कर रहा बोर्ड
उन्होंने कहा कि तीर्थाटन को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया पर बोर्ड काम कर रहा है। एसओपी पर पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया गया है। श्री माता वैष्णाो देवी मन्दिर को 18 मार्च को बंद कर दिया गया था।


यात्रा पर बनाए जा रहे गोले
कटरा से लेकर भवन तक के लंबे मार्ग पर निशाान बनाए जा रहे हैं। यह सोशल डिस्टेंस को बनाए रखने के लिए किया जा रहा है। वहीं घोड़ों और खच्चरों की सैंपलिंग भी की जा रही है।

 

आॅनालाइन रजिस्टर
यात्रियों को आॅनलाइन पंजिकरण की सुविधा पर विचार किया जा रहा है। वहीं थर्मल स्कैनर भी हटाए जा रहे हैं तथ फ्री डारमेटरी में बिस्तरों को कम किया जा रहा है।
 
 

Monika Jamwal

Advertising