इससे पहले भी वैष्णो देवी में हो चुके हैं भयंकर हादसे, पढ़ें कब-कब

Saturday, Jan 01, 2022 - 05:16 PM (IST)

जम्मू (मोनिका जम्वालः):  श्री माता वैष्णो देवी यात्रा में 31 दिसंबर की मध्यरात्रि को मची भगदड़ के बाद पूरा देश दुखी है। हादसे में करीब 12 लोगों की मौत हो गई है और 15 लोग घायल हैं। घायलों में से चार की हालत अभी भी नाजुक है पर क्या आप जानते हैं कि वैष्णो देवी में इससे पहलेभी ऐसे हादसे हो चुके हैं।


उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध यात्रा धाम वैष्णो देवी में हादसों का होना कोई नई बात नहीं है। आईए हम आपको बताते हैं कि इससे पहले वैष्णो देवी में कौन-कौनसे हादसे हो चुके हैं-


हैलीकाप्टर क्रैश

नवंबर 2015 में वैष्णो देवी में चाॅपर क्रैश हो गया था। इस हादसे में पायलट सहित सात लोगों की मौत हो गई थी। हादसा उस समय पेश आया जब यात्रियों से भरा हैलीकाप्टर कटरा में न्यू बस स्टेंड के पास क्रैश हो गया। चाॅपर को महिला पायलट उड़ा रही थी और उसकी भी इस हादसे में मौत हो गई। हादसे में जम्मू के नवविवाहित जोड़े की मौत ने पूरे जम्मू शहर को हिला दिया था। इस हादसे में दिल्ली के निवासी सचिन और उनकी छह साल की बेटी, त्रिकुटा नगर के आर्यनजीत और हैदराबाद की सुमिता की भी मौत हो गई थी।


2016 लैंडस्लाइड

वैष्णो देवी धाम में अगस्त 2016 को लैंडस्लाइड का दुखद दृश्य भी आज के हादसे के बाद दीमाग में ताजा हो गया। इस हादसे में सीआरपीएफ का एक कांस्टेबल शहीद हो गया था।हादसे में सात लोग घायल हो गये थे।

2021 अग्निकांड

वैष्णो देवी भवन के पास बने कैश काउंटर में जून 2021 को अचानक से आग लग गई थी। हांलाकि इस हादसे में कोई आहत नहीं हुआपर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को काफी नुकसान पहुंचा था। इस कैश काउंटर पर भवन पर भक्तों द्वारा चढ़ाई जाने वाली राशि की गिनती होती है।

Monika Jamwal

Advertising