उत्तराखंड को मिला अपना क्षेत्रीय रेडियो और टीवी चैनल

Thursday, Jun 29, 2017 - 06:08 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखण्ड को गुरुवार को एक नई सौगात मिल गई है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने देहरादून में दूरदर्शन केंद्र के नए भवन के लोकार्पण साथ ही आकाशवाणी केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आकाशवाणी केंद्र से क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड रा’य बनने के बाद से यहां आकाशवाणी केंद्र की मांग चली आ रही थी। जब निशंक मुख्यमंत्री थे, तब इसके लिए भूमि का आवंटन हो गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से आकाशवाणी की शुरुआत नहीं हो सकी है।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को अपनी मातृभाषा में ही विचारों का आदान-प्रदान करना चाहिए। असमी, पंजाबी, गढ़वाली, कुमाऊंनी, तमिल, कन्नड़, गुजराती आदि जो किसी की मातृभाषा है उसी को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने अंग्रेजी भाषा की ओर बढ़ रहे लोगों को आगाह किया कि भाषा और भावना दोनों में गहरा संबंध होता है। इसलिए मातृभाषा से हम आपनी मातृभूमि से जुड़े रह सकते हैं।

वैंकया नायडू ने कहा​ कि लंबे इंतजार के बाद लोगो की ये मांग पूरी हो गई है। खास बात ये है कि आकाशवाणी पर लोगों के लिए गढ़वाली, कुमाउंनी व जौनसारी समेत तमाम क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने क्षेत्रीय भाषा को आगे बढाने पर बल दिया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दूरदर्शन भवन के लोकार्पण व आकाशवाणी केन्द्र के शुभारंभ के लिए केंद्रीय मंत्री नायडू को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब हम अपने दूरदर्शन केंद्र के माध्यम से अपनी बात देश और दुनिया के सामने बेहतर ढंग से रख सकते हैं। इससे हमारी संस्कृति और सभ्यता का प्रचार-प्रसार होगा। इससे पर्यटन के लिए अपार संभानायें बनेंगी। तीर्थाटन में भी उल्लेखनीय प्रगति आएगी।

Advertising