UP की डेढ़ करोड़ आबादी दूसरा कोविड वैक्सीन का टीका लेने में पिछड़ी

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 11:13 AM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश भले ही कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में देश में सबसे आगे है, लेकिन यहीं पर दूसरी डोज अब तक न ले पाने वाले लोगों की भी संख्या सबसे ज्यादा है। उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश और राजस्थान का नंबर आता है, जहां कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज न ले पाने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय की मीटिंग में जो आंकड़ा पेश किया गया है, उसके मुताबिक यूपी में अब भी 1.5 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोग हैं, जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज तो ली है। लेकिन अब भी दूसरी डोज के लिए इंतजार कर रहे हैं।

PunjabKesari

एमपी और राजस्थान भी दूसरे और तीसरे नंबर पर
इसके अलावा मध्य प्रदेश में यह आंकड़ा 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा का है। राजस्थान में 86 लाख लोगों को अब भी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगी है। देश में टीका लगवाने वाले कुल 35 फीसदी ऐसे लोग इन तीन राज्यों में ही हैं, जिन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है। देश के कुल 17 राज्यों में करीब 10 करोड़ ऐसे लोग हैं, जिन्हें अब तक वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगी है। हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने मीटिंग के दौरान इसे लेकर चिंता जाहिर की है। इससे पहले स्वास्थ्य सचिव की ओर से इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर याद दिलाया गया था कि वे दूसरी डोज में तेजी लाएं।

PunjabKesari

दस करोड़ लोगों को दूसरी डोज देना जरूरी
दरअसल इन 10 करोड़ से ज्यादा लोगों में से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जिन्हें टीका लगे हुए 6 सप्ताह से ज्यादा का वक्त बीत गया है। आंकड़ों के मुताबिक इनमें से करीब 40 फीसदी से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें पहला टीका लगे हुए 6 सप्ताह का वक्त बीत गया है। इसके अलावा 32 फीसदी लोगों को 2 सप्ताह से ज्यादा समय हो गया है। हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से वैक्सीनेशन में तेजी लाने का सुझाव दिया गया है और घर-घर जाकर भी टीके लगाने को भी कहा गया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक देश के सभी वयस्कों को टीका लगाने का ऐलान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News